जानियें किस देश पर पड़ी दोहरी मार पहले भूकंप फिर सुनामी ने किया हलकाल

नई दिल्ली: शुक्रवार को आये भूकंप के बाद उत्तरी द्वीप पर रहने वाले लोगों को सुनामी की आशंका से फ़ौरन इलाका खाली करने को कहा गया है।

पड़ी आपदा की दोहरी मार

हाल ही में न्यूजीलैंड के उत्तरी द्वीप समूह के पूर्व में लगभग 900 किलोमीटर दूर 7.2 तीव्रता का एक और बड़ा भूकंप आया था और जिसे दसियों हज़ार लोगों ने महसूस किया था, जिसके बाद इलाके में सुनामी की चेतावनी दी गई है।

न्यूजीलैंड की नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (NEMA) ने सुनामी की चेतावनी जारी करते हुए कहा कि खतरे की आशंका वाले क्षेत्रों में वेटारेई से लेकर मंगाटा और  तोलाघाट , ओपोटिकी और ग्रेट बाराबिक द्वीप सहित व्हेंगारेई तक के क्षेत्र शामिल हैं।

नीमा ने ट्विटर पर कहा कि इन इलाकों में में तट के पास के लोगों को सभी सुनामी की आशंका से  जितनी जल्दी  संभव हो निकल जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, “हो सकता है इनमें से कुछ क्षेत्रों में भूकंप महसूस नहीं किया गया लेकिन सुनामी की आशंका से इलाके से हट जाएं।

न्यूजीलैंड के अन्य क्षेत्रों में सुनामी का खतरा नहीं।

इससे पहले न्यूजीलैंड के नॉर्थ आइलैंड के पूर्व में आए 7.2 तीव्रता के भूकंप को देशभर के 60,000 से अधिक लोगों ने झटके के साथ महसूस किया था। क्षेत्र में अभी भी आफ्टरशॉक महसूस किये जा रहे हैं ।

भूकंप से नुकसान की कोई ऑफिशल  रिपोर्ट नहीं।

प्रधान मंत्री जैकिंडा अर्डर्न ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट में लिखा कि हम उम्मीद करते  है कि हर कोई वहाँ से बाहर निकल गया  है – ख़ासतौर  से पूर्वी तट पर बसे लोग जो सुनामी के खतरे के बेहद करीब है।

यह भी पढ़ें: असम में सीट शेयरिंग का बीजेपी ने निकाला फॉर्मूला, तमिलनाडु में फंसा मामला

Related Articles