IPL
IPL

जानिए देश के किन किसानों को हर साल मिलता है 25 हज़ार रुपये की सहायता

केंद्र सरकार ने देश के एक ऐसे राज्य के किसानों को बड़ी राहत में शामिल किया था जिसमे किसानो को हर साल 25000 रुपये की सहायता दी जाती है।

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने 2019 में आम चुनाव के वक्त किसानों की भलाई के लिए किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी जिसके द्वारा किसानो का कल्याण किया जा सके। इस योजना में करीब 12 करोड़ से अधिक किसानो को फायदा मिल चुका है। इस योजना के तहत हर किसान को सालाना 6 हज़ार रुपये की सहायता दी जाती है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस योजना से पहले केंद्र सरकार ने देश के एक ऐसे राज्य के किसानों को बड़ी राहत में शामिल किया था जिसमे किसानो को हर साल 25000 रुपये की सहायता दी जाती है। अब पीएम सम्मान निधि योजना को भी इसमें शामिल कर लिया गया है। जिसके द्वारा किसको आर्थिक मदद पहुंचा कर उनके बोझ को कम किया जाएगा।

दरअसल, देश के पूर्वी राज्य ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की सरकार अपने राज्य के किसानों के लिए एक अलग direct benefit transfer (DBT) scheme चलाती है। इस योजना के तहत सरकार किसानो को साल में 2 बार 12500-12500 रुपये की सहायता जरूर दी जाएगी। ये सहायता रवि और खरीफ दोनों फसलों के वक्त दी जाती है। इस योजना को KALIA कहा जाता है। इस योजना की शुरुआत सन 2018-19 में किया गया था जिसमे लगभग 92 फीसद किसानो को इसका फायदा मिल चुका है। जिसमे वह इन पैसों से ज़रुरत को पूरा कर सके। और इसके लिए किसानो के पास कितनी भी ज़मीन हो वह इसके लिए योग्य है।

यह भी पढ़े: आमिर ने फैन्स को देखकर शोर मचाने का किया इशारा, फिर अगली गेंद पर जो किया देखकर चौक जाएंगे

Related Articles

Back to top button