IPL
IPL

जानिए किस भारतीय ने रिकॉर्ड रच इस Olympic को बना दिया है देश के लिए खास

नई दिल्ली : 23 जुलाई, 2021 से 8 अगस्त, 2021 तक चलने वाला टोक्यो Olympic अभी शुरू भी नहीं हुआ है, फिर भी देश के लिए  बेहद खास हो गया है। और इस की वजह हैं भारत की बेटी भवानी देवी जो फेंसिंग (तलवारबाजी ) में Olympic क्वालीफाई करने वाली भारत की पहली पर्सन बन गई हैं। 27 अगस्त 1993 को जन्मी भवानी देवी का पूरा नाम चांडालवदा आनंद सुंदरम्हरन भवानी देवी है।

ये भी पढ़ें : वेटिकन ने जारी किया आदेश, पोप को स्वीकार नहीं समलैंगिक शादी, बताई ये बड़ी वजह

पहले भी कर चुकी है देश का नाम रौशन

मेडल्स की शुरुआत हुई 2009 से जब इन्होने मलेशिया में हुई कामनवेल्थ चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज़ जीता , 2010 में फिलीपीन्स में हुई कैडेट एशियाई चैम्पियनशिप की विजेता बनी जिसके बाद इंटरनेशनल ओपन ऑफ़ थाईलैंड में फिर ब्रॉन्ज़ अपने नाम किया , साल 2014 में एशियाई चैम्पियनशिप की 23 कैटेगरी में सिल्वर मैडल पाने वाली पहली भारतीय महिला बनी। इसी के साथ-साथ ये पहली भारतीय थीं जिसने ऑस्ट्रेलिया में हुई सीनियर कामनवेल्थ फेंसिंग चैंपियनशिप में गोल्ड जीता। पिछले साल के अंत में जारी की गई ग्लोबल रैंक में ये टॉप 50 में मौजूद थीं।

ये भी पढ़ें : अमित शाह का हेलीकॉप्टर हुआ क्षतिग्रस्त, बोले- मैं आपको देखने नहीं आ सका

पेण्डामिक की वजह से ओलम्पिक हुआ लेट

ओलंपिक पहले 2020 में होने वाला था, लेकिन खेलों को COVID-19 पेण्डामिक की वजह से पोस्ट-फोन  कर दिया गया था। हालात में सुधार आने के बाद अब  टोक्यो ओलंपिक का आयोजन 23 जुलाई से 28 अगस्त 2021 के बीच किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button