जानिए कौन है भारत के Warren Buffet, जिनके स्टॉक इंवेस्टमेंट्स कर रहे हैं धमाल

मुंबई : स्टॉक मार्केट के चैम्पियन और भारत के सबसे सक्सेसफुल इन्वेस्टर्स में से एक Rakesh Jhunjhunwala केवल क्वालिटी स्टॉक्स में ही अपना पैसा लगाते हैं। और जिस स्टॉक में यह इन्वेस्ट कर दें ,उस में उछाल आना तय है। यही वजह कि पिछले एक साल में उनकी इन्वेस्ट स्टॉक्स की कीमतें अब दोगुनी हो गई हैं।

भारत के Warren Buffet कहलाते हैं

भारत के Warren Buffet कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला अपने पोर्टफोलियो को खुद ही मैनेज करते हैं। स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक, राकेश झुनझुनवाला ने 39 कंपनियों में निवेश किया है, जिसकी कुल वैल्यू 17,000 करोड़ रुपये से अधिक है।झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में मौजूद Prakash Pipes नाम के स्टॉक ने पिछले एक साल में करीब 400%  रिटर्न दिया है।  इस कंपनी में झुनझुनवाला की 1.53% हिस्सेदारी है। इसी के साथ साथ इन की एक और इन्वेस्टमेंट नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी के स्टॉक्स में एक साल के अंदर करीब 342% बढ़ोत्तरी हुई है। नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी में राकेश झुनझुनवाला की हिस्सेदारी 12.84% है।इसी तरह डीबी रियल्टी ने 1 साल में झुनझुनवाला को 392% रिटर्न दिया है। इस कंपनी में उनकी 1.29 फीसदी हिस्सेदारी है। 

Rakesh Jhunjhunwalaका जन्म मुंबई के एक मारवाड़ी परिवार में 5 जुलाई 1960 को हुआ था। इनके पिता मुंबई  इनकम टैक्स के कमिशनर थे। इन्होने सिडेनहैम कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद आगे की पढ़ाई भारतीय चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान से की है।

यह भी पढ़ें : जानिए क्यों Turkey में नहीं टिकते बैंक चीफ ,छोड़नी पड़ जाती है नौकरी

Related Articles