जानिए कौन है lead रोल के लिए ऑस्कर नॉमिनेशन पाने वाला पहला मुस्लिम

कैलिफ़ोर्निया : फिल्म साउंड ऑफ मेटल में ‘रुबेन स्टोन’ की भूमिका के लिए lead रोल में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए रिज अहमद को 93 एनुअल अकादमी अवार्ड्स में नॉमिनेट किया गया था। अहमद ने ऑस्कर में lead रोल के लिए नॉमिनेट होने वाले पहले मुस्लिम एक्टर बनकर इतिहास रच दिया हैं।

रिज़ के बचपन और लाइफ की एक झलक

रिज़ एक ब्रिटिश पाकिस्तानी परिवार से ताल्लुक रखते हैं। इन का जन्म 1 दिसंबर 1982 को लंदन में हुआ था। इनकी शादी अमेरिकी नॉवेलिस्ट फातिमा फरहीन मिर्जा से हुई है। रिज़ अहमद को शिफ्टी, द रोड टू गुआंतानामो, फोर लॉयन्स, तृष्णा, द रिलेटेंट फंडामेंटलिस्ट, इल मैनर्स, जैसी कई फिल्मों में काम करने के लिए जाना जाता है। उन्हें अपना पहला ब्रेकथ्रू रोल थ्रिलर फ़िल्म नाइटक्रॉलर में निभाई था जिसमें अहमद के साथ जेक गैलनहाल, रेने रूसो और बिल पैक्सटन भी थे।

ये भी पढ़ें : लड़कियों ने किया खतरनाक स्टंट तो Police ने काटा ‘पापा की परियों’ का चालान!

सिनेमा के साथ म्यूजिक में भी रहा है करियर

अहमद ने 2006 में ‘पोस्ट 9/11 ब्लूज़’ नाम का एक सटायर मिक्स्ड रैप सांग क्रिएट किया जिसे उनके दोस्तों ने इंटरनेट पर लीक कर दिया था। यही सांग उन की शुरुआती फेम की वजह बना था। जिसके बाद उन्होंने बैटर्ड रिकॉर्ड लेबल के अंडर इसी सांग को ऑफिशियली रिलीज़ किया था जिसे बाद में एशियाई म्यूजिक अवार्ड भी मिला।

सोशल लाइफ में भी हैं एक्टिव

बेहतरीन एक्टर होने के साथ साथ रिज़ एक सोशल एक्टिविस्ट भी हैं , जो सीरियन बच्चों की एजुकेशन और हेल्थ केयर के किये फण्ड रेजिंग करते रहते हैं। रिज़ अहमद ने ग्लोबली सुखियाँ तब बटोरी थी जब जब इन्होने गेट्स फाउंडेशन के फोर्थ एनुअल गोल कीपर अवार्ड सेरेमनी में शामिल होने से इंकार कर दिया था, जिसमे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका में ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड दिया जाने वाला था।

ये भी पढ़ें :Upstox बना IPL का आधिकारिक पार्टनर, करार पर क्या बोले IPL के चेयरमैन?

 

Related Articles