IPL
IPL

जानिए कौन है स्मार्टवॉच की दुनिया का बादशाह

नई दिल्ली: वैश्विक स्तर पर 30 मिलियन से अधिक इकाइयाँ (Units) बेचने के बाद, ऐप्पल वॉच (Apple Watch) आज दुनिया की  सबसे सफल और डिमांड वाली (Smart Watch) स्मार्टवॉच  है। ऐप्पल (Apple) ने 2015 के बाद से हर साल एक नई ऐप्पल वॉच लॉन्च की है। हमने हाल ही में ऐप्पल वॉच 6 की समीक्षा की और इसे बेस्ट से बेहतर पाया। इसका हार्डवेयर मज़बूत लेकिन स्टाइलिश है, और कई मायनों में, अपने समय से आगे है।

ऐप्पल वॉच, एक संक्षिप्त इतिहास

2015 में ऐप्पल वॉच ने अपनी शुरुआत की थी। तब इस के सभी मॉडल ब्लूटूथ, वाई-फाई और हार्ट रेट सेंसर के साथ आए थे। सितंबर 2016 में पहली-जेन ऐप्पल वॉच को बंद कर दिया गया था, उसी महीने क्यूपर्टिनो ने दो नए संस्करण जारी किए थे, ऐप्पल वॉच सीरीज़ 1 और ऐप्पल वॉच सीरीज़ 2, तब से टेक दिग्गज हर साल वॉच की एक नई श्रृंखला जारी कर रहा है। ऐप्पल वॉच सीरीज़ 6 ऐप्पल वॉच का बेहतरीन और किफायती मॉडल है।

अन्य फिटनेस घड़ियों की तरह ऐप्पल वॉच उपयोगकर्ता की गतिविधियों को ट्रैक करती है, जैसे चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना और व्यायाम करना, और इस डाटा को परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ साझा भी किया जा सकता है। ऐप्पल वॉच (Apple Watch) सीरीज़ 6 में आखिरकार स्लीप ट्रैकिंग फीचर को शामिल कर लिया गया है।

एप्पल और सैमसंग में कौन है बेहतर

लोगों में अब फिटनेस की चाह पहले  से कहीं ज़्यादा है जिस के लिए स्मार्टवॉच जैसी फिटनेस एक्सेसरी बड़े काम आती है। अब अगर इस की तुलना मार्केट में मौजूद दूसरी स्मार्टवॉच (Smart Watch) से करें तो सैमसंग बैटरी लाइफ में जीतता है, लेकिन बाकी सब फीचर्स में एप्पल ही बेस्ट है।

यह भी पढ़ें: भारत में क्यों बढ़ी बेरोजगारी? नहीं है आपको जानकरी, पूर्व प्रधानमंत्री ने बताई ये बड़ी वजह

Related Articles

Back to top button