जानिए अब नोट पर किसकी तस्वीर आने वाली है नजर

images (2)नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास एक एकेडेमिक और नीति विशेषज्ञ की तरफ से प्रपोजल आया है। इसमें कहा गया है कि अब नोटो पर महात्मा गांधी के साथ-साथ बाबा साहब भीमराव अंबेडकर और स्वामी विवेकानंद की तस्वीरें भी छपनी चाहिए। जिस एक्सपर्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह प्रस्ताव भेजा है, वह कभी सोनिया गांधी की अगुवाई वाली नेशनल एडवाइजरी काउंसिल के मेंबर हुआ करते थे। वहीं अगर पीएम इस प्रपोजल को मान लेते हैं तो नोटों पर इन दिवंगत नेताओं की तस्वीरें भी नजर आ सकती हैं।

करंसी नोटों पर किसकी फोटो छपे, यह हाई लेवल पॉलिसी और गहन विचार-विमर्श का मसला है। 1996 से अब तक सभी नोटों पर सिर्फ महात्मा गांधी की तस्वीर छपती है। इसमें बदलाव अहम और बुनियादी कदम होगा। नेशनल एडवाइजर काउंसिल (एनएसी) और खत्म हो चुके प्लानिंग कमिशन के मेंबर रह चुके नरेंद्र जाधव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह सुझाव दिया है। जाधव आंबेडकर की 125वीं जयंती समारोह के लिए प्रधानमंत्री की अगुवाई में बनी नेशनल कमिटी के छह गैर-सरकारी सदस्यों में से एक हैं।

जाधव ने अपने इस सुझाव की पुष्टि भी की है। उन्होंने बताया कि उन्‍होंने कमिटी की पहली बैठक के दौरान प्रधानमंत्री को यह सुझाव दिया। उनहोंने कहा कि अमेरिका और ब्रिटेन की करंसी में कई शख्सियतों की तस्वीरें रहती हैं और भारत में भी ऐसा किया जा सकता है। हमारे नोट पर कई और महानुभावों खासतौर पर भीमराव आंबेडकर और स्वामी विवेकानंद की तस्वीर हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button