जानिए क्यों हाल ही में Ecuador में छा गए थे राख के बादल

चिंबोराजो : हाल ही में Ecuador के मोस्ट एक्टिव वोल्केनो सांगेय में हुए विस्फोट से 8 किलोमीटर तक सब कुछ रख की चादर में चुप गया था । विस्फोट के बाद ,कैपिटल चिंबोराजो (Ecuador)  का आसमान भी राख के बादलों से ढक गया था, जब कि चिंबोराजो शहर सांगेय ज्वालामुखी से लगभग 50 किलोमीटर दूर है। पिछले कुछ हफ्तों से सांगेय ज्वालामुखी में गतिविधि दर्ज की जा रही थी। जिस के बाद हाल में एका एक ज्वालामुखी उबल पड़ा और इस की राख शहर में फैल गई। जिसका इंसानो के साथ साथ वहां रहने वाले मवेशिओं पर भी बुरा असर पड़ा है।

सांगेय ज्वालामुखी पर एक नज़र,

सांगेय ज्वालामुखी दुनिया भर के मोस्ट एक्टिव वोल्कैनो में से एक है । इक्वाडोर में यह सबसे एक्टिव ज्वालामुखी है जो एंडीज़  के नार्थ में मौजूद लगभग पांच किलोमीटर ऊँचा है। कई अनोखे जानवरों जैसे जायंट औटर , किंग वल्चर का घर होने के साथ साथ ये सांगेय नैशनल पार्क का अहम हिस्सा भी है जो यूनाइटेड नेशन की वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स की लिस्ट में में भी दर्ज है।

कुछ दिनों के लिए कर दी गई है पब्लिक एक्टिविटीज ससपेंड

इक्वाडोर की डिज़ास्टर  रिलीफ  एजेंसी ने कहा कि चिम्बोराजो में पब्लिक एक्टिविट्स को कुछ दिनों के लिए ससपेंड कर दिया गए है।  इसी के साथ साथ लोगों को हिदायत दी गई है की राख के छटने तक अपने घरों में ही रहें।

ये भी पढ़ें : दुबारा पाया अपना मुकाम,इस मूवी को पछाड़ फिर बनी BOX OFFICE चैम्प

Related Articles