जानिये क्यों होंगे वाहनों के रजिस्ट्रेशन निलंबित, परिवहन विभाग ने बढाई सख्ती

गोरखपुर: अपनी आयु खोकर सड़कों पर फर्राटा भर रहे वाहनों को लेकर परिवहन विभाग ने सख्ती बढ़ा दी है। नियमानुसार वाहनों की प्राथमिक आयु 15 वर्ष की होती है। इस अवधि तक के लिए ही वाहनों का रजिस्ट्रेशन होता है। अवधि समाप्त होने पर पुन: पंजीकरण अनिवार्य होता है। परिवहन विभाग की सूची के अनुसार जिले में 75564 दो पहिया और 14726 चार पहिया वाहनों का रजिस्ट्रेशन समाप्त हो चुका है। अब आयु पूरी करने वाले वाहनों का रजिस्ट्रेशन निलंबित करने की कार्रवाई होगी।

शासन के दिशा-निर्देश पर परिवहन अधिकारियों ने दो दिन अभियान भी चलाया। इसके बाद भी वाहन स्वामी उदासीन रहे। परिवहन विभाग में महज 50 रजिस्ट्रेशनों का नवीनीकरण हुआ है। जबकि, जनपद में 90290 वाहन बिना रजिस्ट्रेशन के चल रहे हैं। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) श्याम लाल के अनुसार विभाग वाहनों के पंजीकरण के लिए लगातार प्रयासरत रहता है। दो दिन लगातार अभियान भी चलाया लेकिन लोग नवीनीकरण के प्रति जागरूक नहीं हो रहे हैं।

ऐसे में अब सड़क पर पकड़े जाने पर वाहनों को बंद किया जाएगा और रजिस्ट्रेशन के निलंबन की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। एआरटीओ ने वाहन स्वामियों से पुन: पंजीकरण कराने की अपील की है।

Related Articles