हैंड राइटिंग से जानिए अपना स्वभाव, अगर अापकी…

0

बचपन से आप लोग अपनी हैंड राइटिंग सुधारते-सुधारते परेशान हैं लेकिन क्या आपको पता है, आपका हस्ताक्षर आपका व्यक्तित्व, आपका स्वभाव, आपकी कमियां और खूबियां, ये सब बताते हैं जी हां आपके सिग्नेचर के अलावा आपकी लिखाई भी आपके बारे में बहुत कुछ कहती है।आपने खुद देखा होगा और शायद अनुभव भी किया होगा कि जब कोई ज्यादा परेशान होता है, ज्यादा सोच रहा होता है या फिर अपने भीतर कुछ छिपा कर रखता है तो इसका असर उसकी लिखावट पर दिखता है।

 

आपको बता दें कि विशेषज्ञों के अनुसार जिन लोगों की लिखावट बहुत छोटी-छोटी होती हैं वे पढ़ाई में बहुत तेज होते हैं और साथ ही वे कुशल, एकाग्र और शर्मीले स्वभाव के भी होते हैं।

बड़ी लिखावट

वहीं जिन लोगों की लिखावट बड़ी-बड़ी होती हैं वे स्वभाव से बहुत मिलनसार होते हैं, वे प्रेम की तलाश में भटकते हैं और इसके अलावा उन्हें घूमने-फिरने का भी शौक होता है।

जिन लोगों की लिखाई ना ज्यादा बड़ी ना ज्यादा छोटी है वो हर स्थिति में खुद को एडजस्ट कर लेते हैं, इनकी ना तो ज्यादा अपेक्षाएं होती हैं और ना ही शिकायतें।

वे लोग जो शब्दों के बीच अंतर रखकर चलते हैं, जो लोग हर शब्द के बाद थोड़ा गैप रखते हैं वे लोग अपनी आजादी को एंज्वाय करना चाहते हैं। ये लोग किसी भी स्थिति में बंधकर नहीं रह सकते। इन्हें भीड़भाड़ बिल्कुल नहीं भाता।

 लिखाई

वहीं दूसरी ओर जो लोग शब्दों के बीच जरा भी गैप नहीं रखते वो लोग अकेले रहने से डरते हैं। ये लोग कहीं पर भी अकेले खड़े नहीं हो पाते। इन्हें ऐसी जगह अच्छी लगती है जहां लोगों की भीड़ या जमावड़ा हो।

loading...
शेयर करें