दुनिया का सबसे महंगा आम, इसकी कीमत जानकर आपके होश उड़ जाएँगे

आम का सीजन आने वाला है और भारत में आम प्रेमियों के लिए यह समय सबसे खास होता है बच्चे हो या बूढ़े आम सबको पसंद आता है इसलिए तो आम को फलों का राजा है आम के बहूत सारे प्रकार होते हैं लेकिन इस दुनिया में आम का एक प्रकार ऐसा है जिसे खाना सबके बस की बात नहीं, यह आम इतना महंगा है कि एक आम की कीमत 1 लाख रूपये है, इसका नाम टाइयो नो टमैगो मैंगोज़ है

टाइयो नो टमैगो मैंगोज़
टाइयो नो टमैगो का मतलब होता है ‘एग ऑफ द सन’ यानि सूरज का अंडा. यह एक अलग प्रकार का आम है एक बड़े अंडे की तरह दिखने वाले ये आम भी जापान में ही पैदा होते हैं। यहां हर साल सबसे पहले उगाए गए इस खास आम की बोली लगती है। इनकी खेती भी सिर्फ ऑर्डर पर ही की जाती है बहुत ही खास है ये आम तभी इसकी कीमत 3000 डोलर है . इसकी एक जोड़ी की कीमत 2 लाख रुपए है. यानि 1 लाख रुपए का सिर्फ एक आम, यह आधा लाल और आधा पीला होता है. यह आम जापान में गर्मी और सर्दी के बीच के मौसम में तैयार किया जाता है इसलिए यह बहुत ही ज्यादा महंगा होता है.


इन फलों को उगाने में जो सावधानी बरती जाती है, जापानी किसान प्रत्येक आम को एक छोटे जाल के साथ घेरते हैं, जो सूरज की रोशनी को सभी कोणों पर त्वचा को हिट करने की अनुमति देता है (यह एक समान, रूबी-लाल रंग देता है), और पेड़ से गिरने पर फल को रोकता है। ऐसे में ये आम बिल्कुल स्वादिष्ट होते हैं, बेहद रसदार और आसानी से आपके रूप से मुंह में पिघलते हैं। स्वाद अपने आप में एकदम मीठा और खट्टा होता है, जैसे कि अनानास और नारियल के साथ मैंगों कैंडी।

अक्सर, इस आम के जोड़ो को सावधानी से पैक कर लोग गिफ्ट शॉप पर बेचते है एक लक्जरी फल की तरह इसे दुकानों में कांच के अन्दर रख कर बेचा जाता है, जैसे ये कोई फल नहीं बल्कि गहने है। जो लोग यह आम उपहार में पाते हैं अक्सर उसे बचा कर प्रदर्शनके लिए रख देते हैं दरअसल जापान में आमिर लोग तोहफे में यह आम का जोड़ा देते है और यह अब एक परंपरा बन चुकी है..

Related Articles