करेले के इन फ़ायदों को जानकर आप भी बना लेंगे अपना फेवरेट

0

भूख बढ़ाने के लिए है परफैक्ट

अगर आपको भी भूख नहीं लगती या कम लगती है तो करेले का जूस आपकी इस समस्या का इलाज हो सकता है। भूख नहीं लगने की वजह से शरीर को पूरी तरह से पोषण नहीं मिल पाता। जिस वजह से हेल्थ से रिलेटेड कई तरह की परेशानियां होनो लगती हैं। करेले का जूस रोजाना पीने से पाचन क्रिया सही रहती है तथा भूख बढ़ती है।

कैंसर का दुश्मन

करेले में कैंसर ठीक करने वाले तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। रोजाना एक गिलास करेले का जूस पीने से अग्नाशय में कैंसर पैदा करने वाली सेल्स नष्ट हो जाती हैं। करेले में मौजूद एंटी- कैंसर कम्पोनेंट्स अग्नाशय का कैंसर पैदा करने वाली सेल्स में ग्लूकोस का पाचन रोक देते हैं जिससे इन कोशिकाओं की शक्ति ख़त्म हो जाती है और कैंसर होने के चांसेस भी कम हो जाते हैं।Image result for करेला

डाइबिटीज़ में फ़ायदे

बॉडी में शुगर कंट्रोल करने के लिए तीन दिन तक सुबह खाली पेट करेले का जूस पीने से शुगर की प्रॉब्लम में काफी राहत मिलती है। इसमें मौजूद मोमर्सिडीन और चैराटिन जैसे एंटी-हाइपर ग्लेसेमिक तत्वों के कारण यह ब्लड शुगर लेवल को मांसपेशियों में ठीक तरह से पहुचाने में हेल्प करता है। इसके बीजों में भी पॉलीपेप्टाइड-पी नाम का तत्व पाया जाता है। यह भी शुगर लेवल को कम करने में हेल्प करता है।

आंखों की प्रॉब्लम्स के लिए फ़ायदेमंद

करेले का जूस आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। रोज़ाना करेले का जूस पाने से अपनी आंखों की आप सभी प्रॉब्लम्स को दूर कर सकते हैं। करेले में बीटा-कैरोटीन और विटामिन-ए काफ़ी अधिक मात्रा में होती है जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा इसमें उपस्थित विटामिन-सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होने वाली आंखों को कमज़ोर होने से भी बचाता है।

loading...
1
2
शेयर करें