कोहली के बल्ले ने किया कमाल,बने ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़े शतकवीर

0

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मंगलवार को खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में 104 रनों की शानदार पारी खेली. यह उनके वनडे इंटरनेशनल करियर 39वां शतक है. इस शतक के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई धरती पर विराट का रिकॉर्ड और मजबूत हो गया है.

ऑस्ट्रेलियाई दौरे में विराट ने बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. तीनों फॉर्मेट (टेस्ट+वनडे+टी-20 इंटरनेशनल) की बात करें, तो अब उनके नाम ऑस्ट्रेलिया में 11 शतक हो चुके हैं.

यानी टेस्ट क्रिकेट में 6 और वनडे इंटरनेशनल में 5 शतकों (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ-3, श्रीलंका और पाक के खिलाफ 1-1) के साथ वह ऑस्ट्रेलिया में विदेशी बल्लेबाज के तौर पर सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं.

विराट मौजूदा दौरे के पर्थ टेस्ट में 123 रनों की पारी के साथ ही पूर्व अंग्रेज कप्तान डेविड गावर के पीछे छोड़ चुके थे, जिनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया में 9 शतक रहे.

ऑस्ट्रेलिया में विदेशी बल्लेबाज के सर्वाधिक इंटरनेशनल शतक

11 – विराट कोहली (भारत)

9 – डेविड गावर (इंग्लैंड)

9 – जैक हॉब्स (इंग्लैंड)

8 – ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज)

7 – वॉली हैमंड (इंग्लैंड), विव रिचर्ड्स (वेस्टइंडीज), वीवीएस लक्ष्मण (भारत), सचिन तेंदुलकर (भारत)

इंटरनेशनल क्रिकेट (टेस्ट+वनडे+टी-20 इंटरनेशनल) में सबसे ज्यादा शतक लगाने की बात करें, तो विराट कोहली ने अपना 64वां ( 25 टेस्ट+ 39 वनडे) शतक पूरा किया और कुमार संगकारा को पीछे छोड़ा. अब सचिन तेंदुलकर (100) और रिकी पोंटिंग (71) ही विराट से आगे हैं.

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

1. सचिन तेंदुलकर (भारत) 100 शतक

2. रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) 71 शतक

3. विराट कोहली (भारत) 64 शतक

5 कुमार संगकारा (श्रीलंका) 63 शतक

6. जैक कैलिस (साउथ अफ्रीका) 62 शतक

7. हाशिम अमला (साउथ अफ्रीका) 54 शतक

7. महेला जयवर्धने (श्रीलंका) 54 शतक

 

loading...
शेयर करें