कोलकाता ने राजस्थान को 60 रन से हराकर आईपीएल से किया बाहर

कोलकाता नाईट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को रविवार को 60 रन से हराकर आईपीएल प्लेऑफ के लिए अपनी उम्मीदों को कायम रखा जबकि राजस्थान की टीम इस हार के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गयी।

दुबई: कप्तान इयोन मोर्गन की नाबाद 68 रन की कप्तानी पारी और तेज गेंदबाज पैट कमिंस (34 रन पर चार विकेट) की पॉवरप्ले में घातक गेंदबाजी के दम पर कोलकाता नाईट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को रविवार को 60 रन से हराकर आईपीएल प्लेऑफ के लिए अपनी उम्मीदों को कायम रखा जबकि राजस्थान की टीम इस हार के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गयी। कोलकाता ने 20 ओवर में सात विकेट पर 191 रन का मजबूत स्कोर बनाने के बाद अपनी शानदार गेंदबाजी से राजस्थान को 20 ओवर में नौ विकेट पर 131 रन पर रोक दिया। कोलकाता की 14 मैचों में यह सातवीं जीत है और वह 14 अंकों के साथ प्लेऑफ की होड़ में बनी हुई है।

कोलकाता इस जीत के साथ आठवें स्थान से उठकर चौथे स्थान पर पहुंच गयी है। कोलकाता को प्लेऑफ की उम्मीदों के लिए सोमवार को दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु तथा मंगलवार को सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के मैचों के परिणाम का इंतजार करना होगा। राजस्थान को 14 मैचों में आठवीं हार का सामना करना पड़ा और 12 अंकों के साथ उसका टूर्नामेंट में सफर समाप्त हो गया है। राजस्थान इस तरह टूर्नामेंट से बाहर होने वाली तीसरी टीम बन गयी है। इससे पहले चेन्नई सुपरकिंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमें टूर्नामेंट से बाहर हुई हैं। राजस्थान आठवें, चेन्नई सातवें और पंजाब छठे स्थान पर रही।

मोर्गन ने इस आईपीएल का अपना पहला

मोर्गन ने इस आईपीएल का अपना पहला और ओवरआल पांचवां अर्धशतक बनाया। मोर्गन ने मात्र 35 गेंदों पर पांच चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद 68 रन की शानदार पारी खेली। मोर्गन ने 19वें ओवर में बेन स्टोक्स की गेंदों पर दो छक्के और एक चौका मारा। इसी ओवर में पैट कमिंस ने भी छक्का मारा था। इस ओवर में 24 रन पड़े और कोलकाता के स्कोर को उछाल मिल गया। मोर्गन ने पारी की आखिरी गेंद पर छक्का मारकर टीम का स्कोर 191 पहुंचा दिया।

ओपनर शुभमन गिल ने 24 गेंदों पर

ओपनर शुभमन गिल ने 24 गेंदों पर 36 रन में छह चौके लगाए। राहुल त्रिपाठी ने 34 गेंदों पर 39 रन में चार चौके और दो छक्के लगाए। आंद्रे रसेल ने मात्र 11 गेंदों पर 25 रन में एक चौका और तीन छक्के मारे। कमिंस ने 11 गेंदों पर 15 रन में एक छक्का लगाया।

कोलकाता के तीन बल्लेबाज

यह भी दिलचस्प रहा कि कोलकाता के तीन बल्लेबाज नीतीश राणा, सुनील नारायण और दिनेश कार्तिक खाता खोले बिना आउट हुए। कोलकाता के पांच विकेट 99 रन पर गिर गए थे लेकिन मोर्गन ने रसेल के साथ छठे विकेट के लिए 45 रन और कमिंस के साथ सातवें विकेट के लिए 40 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्कोर पर पहुंचा दिया।

ये भी पढ़े : केरल में कोरोना काल, 24 घंटों में 7,983 नये मामले, 27 लोगों की मौत

राजस्थान की तरफ से लेग स्पिनर राहुल

राजस्थान की तरफ से लेग स्पिनर राहुल तेवतिया ने 25 रन पर तीन विकेट, कार्तिक त्यागी ने 36 रन पर दो विकेट, जोफ्रा आर्चर ने 19 रन पर एक विकेट और श्रेयस गोपाल ने 44 रन पर एक विकेट लिया। कमिंस ने पॉवरप्ले में घातक गेंदबाजी करते हुए राजस्थान की कमर तोड़ दी। कमिंस ने रोबिन उथप्पा (6) ,बेन स्टोक्स (18), कप्तान स्टीवन स्मिथ (4) और रियान पराग (0) को पवेलियन भेजा। शिवम मावी ने संजू सैसन को एक रन पर निपटाया। राजस्थान अपने पांच विकेट 37 रन पर गंवाने के बाद मुकाबले में नहीं लौट पायी।

ये भी पढ़े : बिहपुर कांड: चुनाव आयोग ने दिया जांच का आदेश, पुलिस की पिटाई से हुई थी इंजीनियर की मौत

बटलर का शिकार रहस्यमय

जोस बटलर और राहुल तेवतिया ने छठे विकेट के लिए 43 रन जोड़े। बटलर का शिकार रहस्यमय स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने किया। बटलर ने 22 गेंदों पर 35 रन में चार चौके और एक छक्का लगाया। तेवतिया को चक्रवर्ती ने अपना दूसरा शिकार बनाया। तेवतिया ने 27 गेंदों पर 31 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। जोफ्रा आर्चर छह रन बनाकर कमलेश नागरकोटी की गेंद पर आउट हुए। शिवम त्यागी को कार्तिक त्यागी ने अपनी गेंद पर लपका। श्रेयस गोपाल ने नाबाद 23 रन बनाकर राजस्थान की हार का अंतर कम किया। कमिंस के चार विकेट के अलावा चक्रवर्ती ने 20 रन पर दो विकेट, शिवम मावी ने 15 रन पर दो विकेट और नागरकोटी ने 24 रन पर एक विकेट लिया।

Related Articles

Back to top button