Komaki ने लॉन्च की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 100 km

नई दिल्ली: भारत की इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी Komaki ने एक नई बाइक को लॉन्च किया है। इस बाइक को MX3 के नाम से मार्केट में लॉन्च किया गया है और इसकी कीमत 95,000 रुपये एक्स-शोरूम तय की गई है। ये मोटरसाइकिल देश की सबसे सस्ती मोटरसाइकिल। आइये जानते है इस वाहन से जुडी कुछ अहम बातें।

100 का एवरेज देगी 3 रंगों वाली बाइक

कंपनी ने बाइक को 3 रंगों के साथ मार्केट में इसे उतारा है। जिसमें रेड, डीप ब्लू और जेट ब्लैक शामिल होंगे। कंपनी के दावे के अनुसार इस बाइक की रेंज 85 से 100 km तक तय की गई है। लेकिन इसकी रेंज कुछ कम भी हो सकती है क्योंकि कंपनी के द्वारा बताई गई रेंज और वाहन के इस्तेमाल करने पर मिलने वाली रेंज काफी अलग होती है।

बिजली की भी होगी खपत

इस बाइक को चार्ज करने के लिए सिर्फ 1.5 यूनिट बिजली की खपत होगी। कंपनी लिथियम-आयन बैटरी का प्रयोग करेगी। जिसकी मदद से बिजली और समय दोनों की बचत होगी और बाइक को आसानी से चार्ज करने के लिए फायदेमंद होगी। फिलहाल कंपनी की तरफ से यह नहीं बताया गया है कि इसे फुल चार्ज होने में कितना समय लगेगा।

बाइक की खूबियां

Komaki MX3 में सेल्फ-डायग्नोसिस और रिपेयर स्विच, रीजेनरेटिव डुअल-डिस्क ब्रेकिंग, रिवर्स असिस्ट, इनबिल्ट ब्लूटूथ स्पीकर, और फुल-कलर एलईडी डैश जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके साथ ही बाइक में 17 इंच के अलॉय व्हील का इस्तेमाल किया गया है और साथ ही बाइक के दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक, टेलिस्कोपिक सस्पेंशन, हैलोजन हेडलैम्प्स और टेल लैंप्स भी दिए गए हैं।

बता दें कि कोमाकी भारत में TN95, SE और M5 इलेक्ट्रिक जैसे टू-व्हीलर्स भी लॉन्च कर चुका है। TN95 और SE एक इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं, TN95 की कीमत 98,000 और SE की कीमत 96,000 रुपये तय की गई है। वहीं M5 एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है जिसकी कीमत 99,000 एक्स-शोरूम रखी गयी है इन सभी गाड़ियों की तुलना में MX3 को और भी सस्ते दाम में बाज़ार में उतारा गया है।

यह भी पढ़ें: Share Market: कमजोर शुरुआत के साथ खुला बाजार, निचले स्तरों से रिकवरी के संकेत

इस खबर को हमारे इंटर्न कार्तिकेय शर्मा ने लिखा है।

Related Articles