गूगल के सर्च, असिस्टेंट और मैप्स पर दिखेंगे कोविड-19 परीक्षण केंद्र

गूगल ने अपने सर्च, असिस्टेंट और मैप्स के लिए नया फीचर जारी किया है, जो उपयोगकर्ताओं को पास स्थित कोविड-19 परीक्षण केंद्र की जानकारी देगा। इसके लिए गूगल भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और माइगोव की उपलब्ध कराई गई जानकारी की सहायता लेगा और अधिकृत परीक्षण लैब की जानकारी अपने प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराएगा। अपने विशालकाय यूजरबेस का ध्यान रखते हुए गूगल ने बताया कि यह फीचर हिंदी और अंग्रेजी समेत आठ भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करेगा।

सर्च परिणाम में अलग टैब

गूगल पर कोरोनावायरस से संबंधित कंटेंट सर्च किया जाएगा। उदाहरण के रूप में कोरोनावायरस टेस्टिंग खोजते हैं तो सर्च और असिस्टेंट प्लेटफॉर्म  सर्चिंग परिणाम में अलग से ‘टेस्टिंग’ लैब दिखाएंगे। इसका अलग से वेबपेज खुलेगा और एक सूची भी आएगी, जिसमें आसपास मौजूद परीक्षण लैब की जानकारी मिलेगी। इस सेवा का इस्तेमाल करने से पूर्व कुछ दिशानिर्देश भी दिखाए जाएंगे। जबकि गूगल मैप्स पर जब उपयोगकर्ता कोविड टेस्टिंग और कोरोना वायरस टेस्टिंग जैसे कीवर्ड को सर्च करेंगे तो स्क्रीन पर नीचे की तरह आसपास मौजूद टेस्टिंग लैब की जानकारी मिलेगी। साथ ही एक लिंक भी मिलेगा, जिसमें सरकार द्वारा आवश्यक बातों को बताया गया है।

700 से अधिक टेस्टिंग लैब शामिल हो और भी हो रहा है काम 

वर्तमान में गूगल के सर्च, असिस्टेंट और मैप्स पर 700 टेस्टिंग लैब की जानकारी शामिल की गई है। गूगल ने कहा कि अभी वह संबंधित प्राधिकरण को खोज रहा है और जल्द ही और अधिक टेस्टिंग लैब की जानकारी प्लेटफॉर्म पर शामिल करेगा।

Related Articles