रामनाथ कोविंद ने ली शपथ, बने देश के 14वें राष्ट्रपति

0

नई दिल्ली। आज के बाद से प्रणब मुखर्जी पूर्व राष्ट्रपति हो जाएंगे और 14वें राष्ट्रपति के तौर पर उनकी कुर्सी रामनाथ कोविंद संभालेंगे। 12 : 15 मिनट पर आज कोविंद ने राष्ट्रपति पद की शपथ लें ली है। शपथ लेने से पहले कोविंद राजघाट पहुंचे जहां उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धाजलि अर्पित की। इस दौरान उनसे साथ पत्नी भी मौजूद थीं।

शपथ लेने से पहले प्रणब मुखर्जी से मुलाकात करेंगे कोविंद

यहां से निकलकर कोविंद सीधे सांसद भवन पहुंचेंगे जहां वो स्टडी रूम में प्रणब मुखर्जी से मुलाकात करेंगे। उसके बाद चीफ जस्टिस की मौजूदगी में कोविंद शपथ ग्रहण करेंगे। शपथ लेते ही कोविंद औपचारिक रूप से देश के 14वें राष्ट्रपति बन जाएंगे। इसके बाद उन्हें 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। इसके बाद गोविंद बतौर राष्ट्रपति अपना पहला भाषण देंगे।

समारोह सम्पन्न होने पर राष्ट्रपति भवन के लिए प्रस्थान करेंगे, जहां प्रांगण में सेना के तीनों अंगों द्वारा उन्हें गार्ड आफ आनर दिया जाएगा और सेवा-निवृत हो रहे राष्ट्रपति को भी सौहार्दपूर्ण शिष्टाचार प्रदान किया जाएगा।

पीएम मोदी समेत ये सभी लोग कार्यक्रम में होंगे मौजूद

उनके शपथ ग्रहण कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा राज्यसभा के सभापति, भारत के मुख्य न्यायाधीश, लोकसभा अध्यक्ष, मंत्री परिषद के सदस्य, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, राजनयिक मिशनों के प्रमुख, संसद सदस्य और भारत सरकार के प्रमुख असैनिक और सैनिक अधिकारी सेंट्रल हॉल में इकट्ठा होंगे। राष्ट्रपति और नव-निर्वाचित राष्ट्रपति गणमान्य व्यक्तियों के साथ केन्द्रीय हाल में पहुंचेंगे।

सेंट्रल हॉल में जगह की कमी

केन्द्र सरकार की ओर से जारी एक संदेश में कहा कि शपथ ग्रहण समारोह में सभी राज्यों के राज्यपालों और मुख्यमंत्रियों को न्योता दिया गया है। इसके अलावा सांसदों केन्द्रीय मंत्रियों और दूसरे वीआईपी को भी इस कार्यक्रम में बुलाया गया है। इस वजह से सेंट्रल हॉल में जगह की कमी पड़ गई है। इस वजह से सरकार ने निमंत्रण पत्र में लिखा है कि आंगतुक अपने साथ अपने पति या पत्नी को लेकर ना आएं। हालांकि नियंत्रण पत्र में ये भी लिखा है कि सरकार ऐसा पूर्व में चल रही प्रथा के मुताबिक कर रही है, इसके अलावा सेन्ट्रल हॉल में जगह की भी कमी है।

दोपहर 2:15 बजे रामनाथ कोविंद वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ प्रणब मुखर्जी को छोड़ने 10 राजाजी मार्ग जाएंगे।

 

loading...
शेयर करें