सार्वजनिक शौचालय पर आधारित पुस्तक का श्रम मंत्री ने किया विमोचन, वितरित की साईकिलें

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री व जनपद पीलीभीत के प्रभारी मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य द्वारा बुधवार को जनपद के सार्वजनिक शौचालय पर आधारित पुस्तक का विमोचन किया गया। जिलाधिकारी पुलकित खरे ने मंत्री को पुस्तक भेंट करते हुये जनपद में बनाये गये शौचालयों के सम्बन्ध में अवगत कराया गया।

मंत्री द्वारा पुस्तक का अवलोकन किया गया और शौचालयों के निर्माण में किये गये गुणवत्तापूर्ण कार्यों की सराहना की गई। प्रदेश सरकार द्वारा सार्वजनिक शौचालयों की अच्छी गुणवत्ता के सम्बन्ध में जनपद को प्रदान किये गये प्रशस्ति पत्र के लिए जिलाधिकारी व उनकी टीम के समस्त अधिकारियों को बधाई दी और आगे भी सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को इस प्रकार लागू करने हेतु प्रेरित किया गया।

तीन दिवसीय कार्यक्रम

श्रम मंत्री की अध्यक्षता में सरकार द्वारा संचालित विकासपरक एवं कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु विकास खण्ड स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गई। मंत्री द्वारा तीन दिवसीय कार्यक्रम के अन्तिम दिन विकास खण्ड पूरनपुर में विकासपरक एवं कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा खण्ड स्तरीय अधिकारियों के साथ की गई।

साईकिल वितरण कार्यक्रम

साईकिल वितरण कार्यक्रम के अन्तर्गत मंत्री द्वारा विकासखण्ड में 44 छात्र/छात्राओं को साईकिल वितरित की गई। इस दौरान कार्यक्रम में मंत्री द्वारा श्रम विभाग द्वारा संचालित मातृत्व योजना, कन्या विवाह, आवासीय विद्यालय, शौचालय, आवास, अन्त्येष्टि सबंधी योजनाओं के सबंध में जानकारी दी गई।

योजनाओं की समीक्षा की गई

प्रभारी मंत्री द्वारा ब्लाक खण्डों के अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, पेंशन, निःशुल्क राशन वितरण, विद्युत पूर्ति, कोविड टीकाकरण, स्वास्थ विभाग द्वारा संचालित योजनायें, पशु टीकाकरण, मनरेगा सामूहिक विवाह, वृक्षारोपण, जल संरक्षण, मिशन कायाकल्प, सार्वजनिक शौचालय,स्वच्छ भारत मिशन,पंचायत भवन,आयुष्मान कार्ड सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना में कार्यों की प्रगति धीमी होने के कारण सम्बन्धित अधिकारियों को कार्यों में तेजी लाने हेतु निर्देशित करते हुये कहा कि समस्त अधिकारी विभाग द्वारा संचालित योजनाओं को समय से पूर्ण से पूर्ण करें।

Related Articles