IPL
IPL

Wuhan जैसी और Laboratories बना रहा चीन, विश्व में Corona महामारी की जिम्मेदार है ये लैब

नई दिल्ली: विश्वभर के देश कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं। अधिकांश इस घातक संक्रमण के उत्पत्ति के लिए चीन को जिम्मेदार मानते हैं। हालांकि, चीन को इन आरोपों से बिल्कुल भी फर्क नहीं पड़ता तभी तो उसने देश में अधिक Bio Laboratories की स्थापना और उनके सुरक्षित संचालन के लिए नया जैव सुरक्षा कानून को लागू कर दिया है।

दिसंबर 2019 में हुई थी कोविड-19 की शुरुआत

चीन पर विश्व के कई देशों ने आरोप लगाया है कि दिसंबर 2019 में Covid-19 की शुरुआत चीन के Wuhan शहर से हुई थी। कई रिपोर्ट्स में यह बात कही गई है कि Wuhan में स्थित Bio laboratory से ही Corona Virus की उत्पत्ति हुई थी। देखते ही देखते इस घातक Virus ने विक्राल महामारी का रूप ले लिया जिसकी चपेट में आने के कारण करोड़ों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। ऐसे में इन Laboratories को लेकर चीन द्वारा देश में लागू नए कानून से विश्वभर के देशों की चिंता बढ़ गई है।

Laboratories क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रमुख वैज्ञानिक शोध जारी रखेगा चीन

इस बीच चीन के Science & Technology Affairs के वाइस मिनिस्टर शियांग लिबिन ने कहा कि नए Bio Security law के तहत चीन अधिक से अधिक लैबोरेट्रीज के निर्माण की मंजूरी देना जारी रखेगा। एक समाचार पत्र ने शियांग के हवाले से कहा कि चीन भविष्य में संक्रामक रोगों के खिलाफ अपने Bio Security Science & Technology क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रमुख वैज्ञानिक शोध जारी रखेगा। यह भी कहा गया है कि मंत्रालय ने चीन में 3 जैव सुरक्षा level 4 के प्रयोगशालाओं या P4 Laboratories और 88 जैव सुरक्षा level 3 Laboratories के निर्माण की मंजूरी परीक्षण के बाद दी है।

ये भी पढ़ें : PM मोदी ने कहा- ‘दीदी कहती हैं, मोदी से कान पकड़वाकर उठक-बैठक करवाएंगी’

 

Related Articles

Back to top button