भूकंप के झटको से हिला लद्दाख, रिक्टर पैमाने पर 3.5 रही तीव्रता

नई दिल्ली: देश और दुनिया में बीते कुछ दिनों से भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किये जा रहे है। सोमवार को बिहार और अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में भूकंप के झटके महसूस हुए। वहीं आज मंगलवार की रात 10 बजे केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस हुए है। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई है। भूकंप के झटके आते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल गए। फिलहाल, अभी तक इस भूकंप में किसी प्रकार की जान-माल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है।

सोमवार को भी आया था भूकंप

आपको बता दें कि बीते कुछ दिनों से देश और दुनिया में भूकंप की खबरें सामने आ रही है। बीते सोमवार की रात करीब 9:23 पर बिहार में 3.5 की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस हुए है। बिहार में आए भूकंप का केंद्र राजधानी पटना था। इससे पहले सोमवार शाम को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पोर्टब्लेयर के नजदीक भूकंप के झटके महसूस हुए है। इसकी तीव्रता 4.1 मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भारतीय समयानुसार यह भूकंप सोमवार शाम 7:23 पर पोर्टब्लेयर से 258 किलोमीटर साउथ-साउथ ईस्ट में आया है।

ये भी पढ़ें : विधानसभा में कोरोना प्रोटोकॉल के तहत एक सीट छोड़कर बैठेंगे विधायक

12 फरवरी को झटके हुए थे महसूस

इससे पहले भी 12 फरवरी शुक्रवार की देर रात में 10:31 बजे दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में भूकंप का तेज झटके महसूस किए गए थे। इस भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान था। राजधानी दिल्ली, एनसीआर, नोएडा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, जम्मू, राजस्थान और आसपास भूकंप के तेज झटके शुक्रवार रात महसूस किए गए थे।

ये भी पढ़ें : गुलामी की मानसिकता रखने वालों ने जो लिखा वो इतिहास नहीं है: मोदी

Related Articles

Back to top button