लखनऊ इस्कॉन मंदिर में होगा लड्डू गोपाल का जन्म, मनाया जाएगा दही हांडी उत्सव

लखनऊ: श्री कृष्ण जन्मोत्सव पूरे देश मे धूमधाम से मनाया जाता है, मथुरा-वृंदावन के अलावा बाकी के शहरों में 30 अगस्त को लड्डू गोपाल जन्म लेंगे। श्री कृष्ण जन्मोत्सव पर राजधानी लखनऊ के गोसाईगंज इलाके के शहीद पथ स्थित श्री राधा रमण बिहारी (इस्कॉन) मंदिर पर 30 अगस्त सोमवार को मनाया जाएगा। होटल क्लार्क अवध में शनिवार को हुए प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से मंदिर अध्यक्ष अपरिमेय श्याम दास ने जन्माष्टमी महोत्सव में संपन्न होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी।

श्याम दास ने बताया कि 30 अगस्त को दोपहर 12 बजे से रात्रि 12 बजे तक दूध दही घी शहद व 1008 तीर्थों के जल से श्री राधा कृष्ण का महा अभिषेक मंदिर हाल में होगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम मंदिर भक्तों के बच्चों द्वारा शाम 6:30 बजे से रात्रि 12:30 बजे तक सांस्कृतिक पंडाल में आयोजित होगा। वृंदावन भक्त मंडली द्वारा अखंड हरिनाम संकीर्तन होगा। साथ ही इस्कॉन द्वारा “कौन बनेगा कृष्ण डिवोटी” प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा। भगवान के जन्म के समय भव्य आतिशबाजी का आयोजन होगा।

मन्दिर के अध्यक्ष अपरिमेय श्याम दास ने बताया कि इस बार मंगलवार को नंदोत्सव के दिन 15 फीट की ऊंचाई पर दही हांडी उत्सव मनाया जाएगा। साथ ही नंदोत्सव एवं श्रील प्रभुपाद जी की 125वी व्यास पूजा आविर्भाव महोत्सव के दिन 125 तरह के भोग अर्पित होंगे एवं विशाल भंडारा का आयोजन प्रातः 10:00 बजे से हरि इच्छा तक चलेगा। उन्होंने बताया जन्माष्टमी महोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा उपस्थित रहेंगे। प्रेस वार्ता में मंदिर निर्माण कमेटी के चेयरमैन आनंद स्वरूप अग्रवाल एवं वाइस चेयरमैन लाल बहादुर यादव और मंदिर कार्यक्रम कमेटी के सदस्य एस एन अग्रवाल व देवेंद्र मिश्रा उपस्थित रहे।

Related Articles