IPL
IPL

Bihar के लाल ने किया कमाल उगाई ऐसी सब्जी जो बिक रही 1 Lakh रुपये/KG

बिहार (Bihar) के लाल ने कमाल कर दिखाया है। इस लाल ने खेत में ऐसी सब्जी उगाई जिसका दाम सुनकर सबके होश उड़ गए।

औरंगाबाद:  बिहार (Bihar) के लाल ने कमाल कर दिखाया है। इस लाल ने खेत में ऐसी सब्जी उगाई जिसका दाम सुनकर सबके होश उड़ गए। सब्जियां तो हम सब खाते हैं लेकिन सब्जी का नाम है हॉप शूट्स (Hop Shoot) जो शायद आपने पहली बार सुना होगा।

लोगों ने इसे देखा तक नही होगा लेकिन बिहार के किसान अमरेश सिंह पांच साल से Hop Shoot की खेती कर रहे हैं। अगर आप इसे देखना चाहते है औरंगाबाद के करमड़ी के रहनेवाले किसान अमरेश कुमार सिंह के खेत तक जाना पड़ेगा।

वैज्ञानिक ने दी Hop Shoot की जानकारी

रिपोटर्स से बातचीत में अमरेश सिंह ने बताया कि साल 2015 से पहले तक वे भी अन्य किसानों की तरह सामान्य खेती करते थे, मगर उसमें मुनाफा नहीं होता था। इसलिए CSIR लखनऊ के वैज्ञानिक डॉ. राम किशोरी लाल से मिला। तो यह कृषि वैज्ञानिक डॉ. रामकिशोरी लाल ने हॉप शूट्स सब्जी की पैदावार की सलाह दी।

हॉप शूट्स
हॉप शूट्स

इसके साथ इस पैदावार की पूरी जानकारी भी दी।अमरेश सिंह ने बताया गांव में चार लाख रुपये लगाकर उन्होने पांच कट्ठा खेत में Hop Shoot  की खेती शुरु की। पहले तो अमरेश सिंह को यह खेती अच्छी नहीं लगी लेकिन जब छह महिने बाद पैदावार हुआ और अमेरिका तक से डिमांड आने लगी तो उनका उत्साह और मुनाफा दोनो बढ़ गया।

बीयर और एंटी बायोटिक दवाइयां बनाने में आता काम

आपको बता दें, इस हॉप शूट्स का सबसे बड़ा खरीदार अमेरिका है। इसका इस्तेमाल मुख्यतौर पर बीयर और एंटी बायोटिक दवाइयां बनाने में होती है। TB के इलाज में Hop Shoots से बनी दवा कारगर साबित होती है। इसके फूलों का इस्तेमाल Beer बनाने के काम में किया जाता है।

इसके फूल को हॉप कोन्स कहते है। एक किलोग्राम हॉप शूट्स की कीमत औसतन 82 हजार से एक लाख रुपए तक पहुंच जाती है।अमरेश सिंह ने बताया हॉप शूट्स के फूल काफी बारीक फूल होते है जिसे हाथ से तोड़कर इकठा किया जाता है।

हर साल 35 से 40 लाख की कमाई

अमरेश ने बताया सालभर में हॉप शूट्स से 35 से 40 लाख रुपये कमाते हैं।  यूरोपीय देशों में इसकी खेती काफी की जाती है। ब्रिटेन और जर्मनी में लोग इसे काफी पसंद करते हैं।

यह भी पढ़ें

बसंत का मौसम Hop Shoots की खेती के लिए काफी मुफीद माना जाता है। अमरेश का कहना है कि वो दोबारा कोशिश करेंगे। हॉप शूट्स बाकी किसानों की किस्मत पलट सकती है। जैसे ही किसानों तक इस फसल की जानकारी पहुंचेगी, वे पारंपरिक खेती छोड़कर इसको आजमाएंगे।

Related Articles

Back to top button