उत्तराखंड में बढ़ गये जमीन के दाम, सर्किल रेट 80% तक बढ़े

utt-circle rates-2

देहरादून। प्रदेश में आज से बढ़े हुए सर्किल रेट लागू हो रहे हैं। शासन द्वारा सर्किल रेट में बढ़ोतरी के आदेश जारी कर दिए गए हैं। राजधानी दून के राजपुर और चकराता रोड पर 10 से 25 प्रतिशत तक बढ़ोतरी होगी, जबकि अर्द्धनगरीय क्षेत्रों में 50 से 80 प्रतिशत तक वृद्धि की गई है। जानकारों का कहना है कि इससे शहर के बाहरी हिस्सों में भी भूमि के दाम बढ़ जाएंगे। बता दें कि लंबे समय से सर्किल रेट में वृद्धि की कवायद शासन स्तर पर चल रही थी, जिस पर अब अंतिम मुहर लग गयी। राजपुर रोड और चकराता रोड में न्यूनतम 10 प्रतिशत और अधिकतम 25 प्रतिशत तक दाम बढ़ाए गए हैं। डालनवाला, न्यू कैंट रोड, सुभाष नगर आदि क्षेत्रों में कोई वृद्धि नहीं की गई है। नए सर्किल रेट राजस्व विभाग की वेबसाइट पर सोमवार सुबह अपलोड हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें – ये है एशिया का सबसे महंगा फ्लैट, कीमत सुनकर चौंक जाएंगे

utt-circle rates-3

प्रमुख मार्गों के साथ भी रेट रिवाइज

राष्ट्रीय राजमार्गों समेत प्रमुख मार्गों के लिए दो श्रेणियां बनाई गई हैं। सड़क मार्ग से 50 मीटर तक की दूरी के लिए अलग रेट रहेंगे, जबकि 350 मीटर दूरी तक के लिए कम रेट होंगे। यह उस क्षेत्र के सामान्य सर्किल रेट से अधिक निर्धारित किया गया है।

utt-circle rates-4

कृषि सर्किल रेट समाप्त

अर्द्धनगरीय क्षेत्रों में कृषि सर्किल रेट समाप्त कर दिया गया है। ऐसा पहली बार हुआ है। इससे कृषि भूमि की खरीद फरोख्त भी कम हो जाएगी।

ये भी पढ़ें – 160 करोड़ का बिका देश का सबसे महंगा फ्लैट

utt-circle rates-6

सर्किल रेट बढ़ाने के बाबत दून के डीएम रविनाथ रमन ने कहा कि नये सर्किल रेट के मुताबिक राजपुर और चकराता रोड जैसी महंगी जगहों पर 10 से 25 प्रतिशत तक की वृद्धि की गयी है। जबकि डालनवाला, न्यू कैंट रोड, सुभाष रोड और हरिद्वार रोड में सर्किल रेट यथावत रहेंगे। उन्होंने ये भी कहा कि नये सर्किल रेट की प्रतियां सभी सब रजिस्ट्रार कार्यालयों को भेज दी गयी हैं। नये सर्किल रेट लागू होने के बाद देहरादून नगर निगम क्षेत्र के भीतर हाउस टैक्स बढ़ जायेगा और एमडीडीए से नक्शा पास कराना भी महंगा हो जायेगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button