Uttarakhand में भूस्खलन, आवाजाही बंद, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

उत्तराखंड के NH58 ऋषिकेश-श्रीनगर में भारी भूस्खलन, कोडियाला और ब्यासी के पास आवाजाही बंद, राहत एवं बचाव कार्य

देहरादून: उत्तराखंड (Uttarakhand) के NH58 ऋषिकेश-श्रीनगर में भारी भूस्खलन (Landslide) हुआ है। जिसके कारण कोडियाला और ब्यासी के पास आवाजाही बंद कर दी गई है। भूस्खलन के बाद कोडियाला में प्रशासन लगातार बचाव कार्य में जुटा हुआ है। यह संभावनाएं जताई जा रही है कि लगभग 2 घंटे के बाद आवाजाही शुरू की जा सकती है। सुरक्षा की दृष्टि से फिलहाल अभी वहां पर लोगों के अवागमन पर रोक लगा दी गई है। मशीनरी काम लगातार जारी है।

राहत एवं बचाव कार्य

भूस्खलन के लेकर मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि जिलाधिकारी को प्रभावितों तक तुरंत सहायता पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। आपदा में प्रभावित लोगों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने का राज्य सरकार समुचित प्रबंध करेगी। आपदा की सूचना मिलते ही पुलिस और एसडीआरएफ की टीमें राहत एवं बचाव कार्यों में जुट गई है। शीघ्रातिशीघ्र राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवागमन सुचारू करवा दिया जाएगा। तीरथ सिंह रावत बोले कि चमोली में भारी बारिश से लामबगड़ में खचड़ा नाले के उफान पर आने से बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग-7 का 50 मीटर हिस्सा बह गया और इलाके में कई स्थानों पर हाईवे बाधित होने का समाचार मिला।

 

हमने जिलाधिकारी को प्रभावितों तक तुरंत सहायता पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। आपदा में प्रभावित लोगों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने का राज्य सरकार समुचित प्रबंध करेगी।

इलाको में लगातार बारिश

उत्तरकाशी जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि, जिले में यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग 3 जगहों पर अवरुद्ध है इसके अलावा धरासू में गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग भी पत्थर गिरने से अवरुद्ध हुआ है। वहां तेजी से काम चल रहा है। बारिश अभी भी लगातार हो रही है।

उत्तराखंड (Uttarakhand) स्थानीय प्रशासन का कहना है कि देहरादून (Dehradun) जिले के चकराता के बिरनाड में बादल फटने से चार लोग लापता है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में अगले 24 घंटों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। SDRF ने  एक व्यक्ति का शव भी बरामद किया है।

एक्शन मोड में रहने की सलाह

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि पिथौरागढ़, बागेश्‍वर, अल्मोड़ा, चम्‍पावत और नैनीताल में अगले 24 घंटों में गरज के साथ आंधी और वर्षा हो सकती है। देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र ने 19 और 20 मई को राज्य में भारी बारिश का रेड अलर्ट भी जारी किया था। साथ ही राज्य सरकार को एक्शन मोड में रहने की सलाह भी दी गई थी।

यह भी पढ़ेBlack Fungus: सावधान…ब्लैक फंगस के बारे में जानें पूरी रिपोर्ट, इम्यूनिटी बढ़ाएं, ये हैं Fungus के लक्षण

Related Articles

Back to top button