नेट 2018 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 12 अप्रैल तक बढ़ी

नई दिल्ली। नेट जुलाई 2018 के लिए आवेदन की तारीख बढ़ गयी हैं. जेआरएफ (सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप) की पात्रता के लिए सीबीएसई द्वारा आयोजित यूजीसी नेट के लिए ऑनलाइन आवेदन की लास्‍ट डेट बढ़ा दी है। नेट जुलाई 2018 के लिए आवेदन की वैसे आखिरी तारीख तो 5 अप्रैल थी लेकिन इसे बढ़ाकर आप 12 अप्रैल कर दिया गया है। अब अभ्‍यर्थी 12 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं. अगर अब तक आपने आवेदन नहीं किया है तो जल्द आवेदन कर लें। नेट 2018 से जुड़ी अन्य अहम जानकारी इस तरह से हैं-

नेट 2018

– उम्मीदवार cbsenet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
-किसी भी मान्यताप्राप्त संस्थान से मास्टर या इसके समकक्ष किसी डिग्री में 55 प्रतिशत मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है।

-ओबीसी, एससी, एसटी और पीडब्लूडी उम्मीदवारों को मार्क्स में 5 प्रतिशत की छूट दी गई है। ये उम्मीदवार 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ नेट की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
-मास्टर्स डिग्री के फाइनल ईयर में पढ़ रहे उम्मीदवार भी नेट के लिए आवेदन कर सकते हैं।
– सीबीएससी 08 जुलाई 2018 को नेट परीक्षा का आयोजन करेगा।

आवेदन के लिए महत्‍वपूर्ण बातें- सबसे पहले आपको CBSE NET की वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाना होगा। इसके साथ ही पहले अपने स्कैन पासपोर्ट साइज फोटो अपने पास रखें। फोटो जेपीजी फॉरमेट में होनी चाहिए। इसका साइज 4kb से 40 kb के बीच होना चाहिए।स्कैन किए गए हस्ताक्षर जेपीजी फॉर्मेट में होने चाहिए। इसका साइज 4kb से 30 kb के बीच होना चाहिए। आप क्रेडिट या डेबिट कार्ड से पेमेंट करत सकते हैं। परीक्षा के समय उम्मीदवार इस ऑनलाइन एप्लीकेशन का प्रिंट आउट और फोटो आईड़ी कार्ड भी ले जाएं।

इस साल से अब तीन की बजाय होंगे 2 पेपर-

पेपर 1-इसमें 100 मार्क्स होंगे और 50 ऑब्जेक्टिव टाइप अनिवार्य सवाल होंगे। प्रत्येक सवाल के लिए 2 अंक होंगे और सामान्य प्रकृति के होंगे। इससे कैंडिडेट की टीचिंग/रिसर्च ऐप्टिट्यूड को परखा जाएगा। यह पेपर एक घंटे की अवधि का होगा यानी सुबह 9.30 से 10.30 बजे तक।

पेपर 2- यह भी 100 अंकों का होगा। यह कैंडिडेट द्वारा चुने गए विषय पर आधारित होगा। इसकी अवधि दो घंटे होगी (11 से 1 बजे तक)

परीक्षा शुल्क: जनरल के लिए 1000 रुपये, ओबीसी के लिए 500 रुपये और एससी/एसटी/दिव्यांग के लिए 250 रुपये है।

Related Articles