राधा जी के बरसाना में खेली गई लट्ठमार होली, जानिए क्या है इसके पीछे का इतिहास ?

सबसे ज्यादा लठमार होली खेली जाती है यह पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है और अब इस होली की तस्वीर और वीडियो बरसाना से आना शुरू हो चुकी है इस बार हर साल की तरह लठमार होली का शुभारंभ हो चुका है।

मथुरा: पूरे देश में होली के त्योहार को लेकर धूम मची हुई है कई जगहों पर होली का उत्सव शुरू भी हो चुका है। वही विश्व की मशहूर होली राधा जी के बरसाने में खेली जा चुकी है। मथुरा की होली की धूम ही अलग होती है यहां सबसे ज्यादा लट्ठमार होली खेली जाती है। यह पूरे विश्व में प्रसिद्ध है और अब इस होली की तस्वीर और वीडियो बरसाना से आना शुरू हो चुकी है। इस बार हर साल की तरह लट्ठमार होली का शुभारंभ हो चुका है।

इस विश्व प्रसिद्ध लट्ठमार होली का यह पर्व बरसाना में मनाया गया यह होली 2 दिन तक खेली जाती है। यह होली पहले दिन मंगलवार को बरसाना में खेली गई और उसके बाद नंदगांव में आज बुधवार खेली जाएगी। इस होली की खासियत यह है कि इसमें औरतें मर्दों को लट्ठ मारती है और वह भी पूरे जोश के साथ मर्द इससे बचने के लिए ढाल का इस्तेमाल करते हैं और भागते फिरते हैं।

लट्ठमार होली का यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है लोग इसे खूब पसंद कर रहे हैं। और हर कोई इस तरह से होली खेलने कि अपना अपनी मंशा को जाहिर कर रहा है। बता दें ये होली इसलिए खेली जाती है क्योंकि इसे भगवान कृष्ण और राधा रानी के समय से खेली जा रही है। तब से हर साल नंदगांव से लोग बरसाना पहुंचते हैं, और अगले दिन बरसाना से नंदगांव इस तरह से होली खेलने की परंपरा सदियों से चली आ रही है।

यह भी पढ़े: Bengal Election 2021: ‘दीदी इस बात से बौखलाई हुई हैं कि बंगाल के लोग उनका खेला समझ गए हैं’

Related Articles

Back to top button