DRDO की नई एंटी कोविड दवा 2DG की पहली खेप लॉन्च, जानें मरीजों पर कैसे काम करेगी?

DRDO की नई एंटी कोविड दवा 2DG की पहली खेप को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लॉन्च की है, इस दौरान रक्षा मंत्री के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन और AIIMS के निदेशक डॉ.रणदीप गुलेरिया भी मौजूद रहे

नई दिल्ली: देश में तेजी से बढ़ते कोरोना (Corona) संकट को देखते हुए संक्रमण को मात देने के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की नई एंटी कोविड दवा 2DG की पहली खेप को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लॉन्च की है। इस दौरान रक्षा मंत्री के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन और AIIMS के निदेशक डॉ.रणदीप गुलेरिया भी मौजूद रहे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने इस दौरन कहा कि, आज का दिन सुखद इसलिए भी है क्योंकि आज नए मामलों से एक लाख ज्यादा रिकवरी हुई है।

पहली स्वदेशी दवा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बताया कि मई के महीने में आज का दिन हम सबके लिए सबसे ज्यादा सुखद दिन है। हम एक साल से ज्यादा समय से कोविड की जंग लड़ रहे हैं। रक्षा क्षेत्र के आउटकम के तहत ये हमारी पहली स्वदेशी दवा है, ये कोविड वायरस के प्रकोप को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से कम करने की पूरी क्षमता रखती है।

वैज्ञानिक क्षमता की एक मिसाल

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) बोले कि, इस दवा को तैयार करने में जिन वैज्ञानिकों की मुख्य भूमिका है, मैं उन्हें अपने हाथों से सम्मानित करना चाहूंगा। ये दवा आशा और उम्मीद की एक नई किरण लेकर आई है, ये दवा हमारे देश के वैज्ञानिकों की वैज्ञानिक क्षमता की एक मिसाल है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि रक्षा मंत्रालय इस कोविड महामारी के दौरान बहुत प्रभावी और महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है। सीमा पर भी हमारी तैयारियां यथावत हैं।

जानें कैसे करना है दवा का उपयोग

DRDO  की देसी नई एंटी कोविड दवा 2DG, 3 ट्रायल के बाद 1 मई 2021 को DCGI  की ओर से इसके आपातकाल उपयोग को अनुमति मिल गई थी। पाउडर के रूप में इस दवा को पैकेट में दिया जाएगा। जिसे पानी में घोल कर पीना होगा। यह संक्रमित कोशिकाओं में जाकर वायरस के संक्रमण को रोकने में सक्षम है।

डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज, हैदराबाद के सहयोग से डीआरडीओ (DRDO) की एक प्रयोगशाला में , INMAS द्वारा 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) दवा का एक एंटी-कोविड-19 चिकित्सीय अनुप्रयोग विकसित किया गया है। यह दवा कोविड -19 रोगियों को तेजी से रिकवरी करने में मदद करेगी।

यह भी पढ़े‘खान चाचा’ का मालिक हुआ गिरफ्तार, ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर की ब्‍लैक मार्केटिंग का आरोप

Related Articles

Back to top button