इंटरनेशनल मानवाधिकार दिवस पर जानिए 12 Articles of the Black Forest का राज

Human Rights Day को संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने 10 दिसंबर के दिन को मानवाधिकार दिवस के रूप में किया था घोषित

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस (Human Rights Day) हर साल 10 दिसंबर के दिन मनाता जाता है। यह दिवस मानव इंसानी अधिकारों को पहचान देने और उसके अधिकारों की लड़ाई को ताकत देने के लिए मनाया जाता है।

मानवाधिकार दिवस की स्थापना

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने 1950 में 10 दिसंबर के दिन को मानवाधिकार दिवस (World Human Rights Day) घोषित किया था। जिसका उद्देश्य विश्वभर के लोगों का ध्यान मानवाधिकारों की ओर आकर्षित करना था। मानवाधिकार वो मूलभूत अधिकार हैं जिनसे मनुष्य को नस्ल, जाति, राष्ट्रीयता, धर्म, लिंग आदि के आधार पर वंचित या प्रताड़ित नहीं किया जा सकता।

मानव अधिकार का अर्थ

मानव अधिकार का मतलब ‘मौलिक अधिकार एवं स्वतंत्रता’ से है। अधिकारों एवं स्वतंत्रताओं के उदाहरण के रूप में जिनकी गणना की जाती है, उनमें नागरिक और राजनैतिक अधिकार सम्मिलित हैं जैसे कि-

  • जीवन और आजाद रहने का अधिकार
  • अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार
  • कानून के सामने समानता एवं आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकार
  • सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेने का अधिकार
  • भोजन का अधिकार
  • काम करने का अधिकार
  • शिक्षा का अधिकार

ट्वेल्व आर्टिकल्स

‘द ट्वेल्व आर्टिकल्स ऑफ द ब्लैक फॉरेस्ट’ (1525) को यूरोप में मानवाधिकारों का पहला दस्तावेज माना जाता है। यह जर्मनी के किसान-विद्रोह (Peasants’ War) स्वाबियन संघ के समक्ष उठाई गई किसानों की मांग का ही एक हिस्सा है। ब्रिटिश बिल ऑफ राइट्स ने युनाइटेड किंगडम में सिलसिलेवार तरीके से सरकारी दमनकारी कार्रवाइयों को अवैध करार दिया। 1776 में संयुक्त राज्य में और 1789 में फ्रांस में 18 वीं शताब्दी के दौरान दो प्रमुख क्रांतियां घटीं। जिसके फलस्वरूप क्रमशः संयुक्त राज्य की स्वतंत्रता की घोषणा एवं फ्रांसीसी मनुष्य की मानव तथा नागरिकों के अधिकारों की घोषणा का अभिग्रहण हुआ। इन दोनों क्रांतियों ने ही कुछ निश्चित कानूनी अधिकार की स्थापना की।

यह भी पढ़ेकनाडा ने ब्रेक्सिट के बाद समझौते को लागू करने के लिए विधेयक पेश किया

यह भी पढ़ेसोनिया गांधी के जन्मदिन पर कांग्रेसियों ने मनाया किसान सम्मान दिवस

Related Articles

Back to top button