जानिए मछली खाने से कैसे बच सकते है कैंसर कि बीमारी से

0

हमे ये पता चला है कि मछली खाने से कैंसर की बीमारी से बचा जा सकता है। बता दें कि अगर आप हफ्ते में तीन या इससे ज्यादा मछली के भाग खाते हैं तो आपको कैंसर का खतरा कम करता है। हफ्ते में एक किलो से कम मछली खाने वाले लोगों को कैंसर का खतरा 12 फीसदी कम रहता है।

शोध बताता है कि फैटी और ऑयली मछली में सबसे ज्यादा एन-3 फैटी एसिड होचा है जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। मछली खाने से कैंसर ही नहीं बल्कि कई दूसरी बीमारियों का भी खतरा कम रहता है। मछली बेहद पौष्टिक आहार है। दरअसल, मछली में कई न्यूट्रिशन होते हैं। यही वजह है कि इसे धरती पर सबसे स्वस्थ फूड की संज्ञा दी गई है। मछली में प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है| जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है|

 आहार में ओमेगा-3 की भरपूर मात्रा लेने से हार्ट से जुड़ी बीमारियां नहीं होती हैं। अगर आप अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में मछली शामिल करते हैं तो आपको डाइबिटीज का खतरा कम रहता है। स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारी से भी सुरक्षा होती है।

इस शोध को ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी और कैंसर के क्षेत्र में शोध करने वाली अंतरराष्ट्रीय एजेंसी ने मिलकर किया है। इस शोध में 476,160 लोगों के खानपान का अध्ययन किया गया है और इसके बाद इस नतीजे पर पहुंचे। शोध में बताया गया है कि व्हाइट, फैटी और ऑयली मछली खाने वाले लोगों को कैंसर की बीमारी का खतरा कम रहता है।

loading...
शेयर करें