जानें कैसे मिलेगी आपको लंबी उम्र

लखनऊ। बहुत से लोग दुनिया में अकेले हैं। पर कभी-कभी कुछ लोग जानबूझकर अकेले रहना पसंद करते हैं। शायद उनको ये बात नहीं पता कि अकेलापन कई खतरनाक बीमारियां लेकर आता है। लम्बे समय से अकेले रहने और सामाजिक रूप से कटे रहने से दिल की बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इस बात का खुलासा एक रिसर्च में हुआ है।

अकेलापन

इस रिसर्च को करने वाले शोधकर्ताओं ने बताया कि अकेलापन और सामाजिक रूप से अलग-थलग रहने से दिल की बीमारी का खतरा 29 फीसदी और स्ट्रोक का खतरा 32 फीसदी बढ़ जाता है। इस रिसर्च को योर्क, लिवरपूल और न्यूकैसल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं न मिलकर किया है।

उनका कहना है कि अकेले रहने से कई तरह की बीमारियां पकड़ लेती हैं। जिससे उम्र कम होने का खतरा बढ़ जाता है। उच्च आय वाले देशों में स्ट्रोक और दिल की बीमारी को रोकने के लिए अकेलापन और सामाजिक अलगाव पर ध्यान देना चाहिए।

शोधकर्ताओं ने कहा है कि सबसे बड़ी चुनौती यह है कि लोगों में सामाजिकता को किस प्रकार बढ़ावा दिया जाए। आप मोटे होपतले हों, काले हो, गोरे हो आपको हमेशा अपने आप से प्यार होना चाहिए अपने शरीर से प्यार होना चाहिए। अपनी फिटनेस के लिए हमेशा जागरूक रहे लेकिन तनाव से बचे। लोग किसी भी बात को दिल लगाकर अपने सम्बन्ध तोड़ देते है और अकेले रहना शुरू कर देते हैं। जबकि कोई भी चीज आपसे बड़ी नहीं।

 

Related Articles