जानिए अनचाहे बालों को खत्म करने के तरीके

0

भागदौड भरी जिंदगी व प्रदूषण भरे माहौल में अक्सर त्वचा संबंधी परेशानियां पैदा हो जाती है। आजकल अनचाहे बालों की समस्या बढ़ती जा रही है। पुरुषों में तो एक हद तक यह उतनी बुरी नहीं लगती है। लेकिन महिलाओं में चेहरों पर या शरीर के अन्य स्थानों पर अनचाहे बालों का आना उनकी सुंदरता में दाग लगा देते हैं। आज हम आपको बताते हैं कि किस तरीके से आप अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकतीं हैं।

नींबू व शहद का पैक बनाकर लगाएं

एक कटोरी में नींबू का जूस लें और उसमें शहद मिला कर दोनों का अच्छी तरह से मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण में रूई डुबो कर अवांछित बालों वाली जगह पर लगाएं। उसके बाद बालों के उगने की दिशा में धीरे-धीरे रगड़ें तथा पंद्रह मिनट बाद चेहरा धो लें। सप्ताह में दो बार इसे इस्तेमाल करें।

चीनी व नींबू का पैक दिलाएगा राहत

चीनी में ताजा नींबू का रस डाल कर अच्छी तरह से मिला लें। अच्छी तरह से मिलाने के बाद चेहरे पर बालों के उगने की दिशा में लगाएं। अब उसे पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें और रगड़ कर उतार दें। फिर पानी से धो लें, इस पैक का सप्ताह में एक बार इस्तेमाल अवश्य करें।

हल्दी व बेसन का पैक है लाभकारी

एक कटोरी में एक चम्मच बेसन और एक चुटकी हल्दी लें और उसमें एक बड़ा चम्मच दही डाल कर अच्छी तरह से मिला कर पैक बना लें। अब इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। यदि आप इसे शरीर के दूसरे अंगों में भी लगाना चाहती हैं तो उसके अनुसार पैक की चीजों की मात्रा बढ़ा लें। इस पैक से अच्छी तरह से मालिश करें और सूखने के बाद पानी से धो लें।

loading...
शेयर करें