जानें कैसे घर बैठे परिवार के सदस्यों का Aadhaar Card में पता कर सकते हैं अपडेट

नई दिल्ली: आधार कार्ड (Aadhaar Card) जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने घर का पता बदलने वालों के लिए नई सुविधा लाई है. इसके जरिए आप आसानी से अपने और अपने घर वालों के आधार कार्ड में पता बदल सकते हैं. UIDAI ने ट्वीट कर बताया है कि अब आप ‘अड्रेस वेलिडेशन लेटर’ का इस्तेमाल करके आसानी से आधार में पता अपडेट करा सकते हैं. इसके साथ ही परिवार के बाकी सदस्यों का भी आधार में पता अब घर बैठे भी अपडेट कर सकते हैं.

अगर आपके पास नए पते का कोई प्रमाण नहीं है तब भी आप आधार में पता बदल सकते हैं. इसके लिए आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाकर अड्रेस वेलिडेशन लेटर पाने के लिए आवेदन करना होगा. इसे पूरा करने के बाद आपके पते पर एक पत्र भेजा जाएगा जिसमें सीक्रेट कोड होगा. बाद में आप इसकी मदद से अपने आधार में पता बदल सकते हैं. ‘अड्रेस वेलिडेशन लेटर’ के तहत आप अपने परिवार के सदस्य, दोस्त, रिश्तेदार, मकान मालिक या किसी अन्य व्यक्ति का पताअपडेट करा सकते हैं.
आधार कार्ड में बिना डॉक्यूमेंट पता बदलने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आपको अपडेट एड्रेस पर क्लिक करना होगा. अब आपको 12 डिजिट वाले आधार नंबर डालना होगा. टेक्स्ट वेरिफिकेशन कोड के लिए सेंड ओटीपी पर क्लिक करें. अब आप ओटीपी एंटर करें. इसके बाद में आपको एड्रेस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब आप अपना करंट एड्रेस लिखें और उसको सब्मिट कर दें. इसके अलावा अगर कुछ चेंज करना चाहते हैं तो आप मोडिफाई ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं. इसके बाद डिक्लेरेशन पर क्लिक कर आगे बढ़ें. इस प्रोसेस को करने के कुछ समय बाद आपका एड्रेस अपडेट हो जाएगा.

Related Articles