जानिए कैसे बनता है स्वादिष्ट परवल का भर्ता, नोट कर लीजिये इसकी सामग्री

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें परवल की सब्जी बिलकुल पसंद नहीं है. और अगर घर में ये सब्जी बनती है तो उसको देख नाक-भौं सिकोड़ते हैं तो अब ऐसा नहीं होगा। हम आपको बता दें की परवल में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। अब इसकी खास बात यह है कि इसमें कैलोरी भी बेहद कम होती है। इतना ही नहीं अगर आप बैंगन का भर्ता खाकर बोर हो गए हैं तो परवल का भर्ता आपके लिए एक नया और स्वादिष्ट विकल्प हो सकता है। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी| क्यूंकि अप हम आपको बताने जा रहे है की कैसे बनाया जाता है परवल का भर्ता।

सामग्री-
-6 परवल
-4-5-लहसुन की कली
-1 साबुत लाल मिर्च
-आधा चम्मच निगेला बीज (कलोंजी)
-स्वादानुसार नमक
-स्वादानुसार शक्कर
-आधा चम्मच तेल

रेसिपी-
सबसे पहले परवल को साफ करके उसके किनारों को काट लें। अब परवलों को नमक और पानी डालकर प्रेशर कुकर में एक सीटी लगने की प्रतीक्षा करें। अब, लहसुन, लाल मिर्च, नमक और चीनी को एक साथ ब्लेंडर में डालकर उसका एक चिकना पेस्ट बना लें।

एक कढाई में तेल गर्म करें, उसमें कलौंजी डालकर उसके चटकने दें। अब कढाई में पेस्ट और परवल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इस पेस्ट को तब तक पकाएं जब तक सारा अतिरिक्त पानी खत्म न हो जाए। अब इसे एक सर्विंग बाउल में निकालकर कटी हुई धनिया पत्ती से गार्निश करें|

Related Articles