जानें गुजराती चोराफली बनाने का तरीका, स्नैक्स टाइम के लिए है परफेक्ट

 

चोराफली एक गुजराती ट्रेडिशनल स्नैक्स है जिसे त्योहारों में अक्सर बनाया जाता है। वहीं आम दिनों में भी गुजरात में इसे बहुत पसंद किया जाता है। सबसे खास बात तो यह है इसे बनाने में न ही अधिक समय लगता है और न ही अधिक मेहनत की जरूरत होती है। वहीं इसे आप आराम से शाम के नाश्ते के रूप में अपनी पसंदीदा चटनी के साथ परोस सकते है। तो चलिए फिर चोराफली की रेसिपी जानते हैं।

सामग्रियां

1) 150 ग्राम बेसन

2) आधा कप उरद दाल का आटा

3) आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

4) आधा चम्मच काला नमक

5) दो चम्मच बेसन

6) आधा चम्मच बेकिंग सोडा

7) दो चम्मच चाट मसाला

8) दो कप तेल

9) नमक (स्वादानुसार)

सबसे पहले तेल को छोड़कर सभी सामग्रियों को किसी मध्यमाकार बाउल में डालें और अच्छे से उन्हें मिला लीजिए।इसके बाद इस मिश्रण को आटे की तरह गूंथ लें, फिर उसको लगभग 5-10 मिनट के लिए ढक्कर अलग रख दीजिए।10 मिनट बाद इस आटे से लम्बाई में एक इंच मोटी लोई बना लीजिए और उसे दो भागों में बराबर काटकर उसे आप चकले पर रख के हल्का पतला बेल लीजिए। अब गैस ऑन करके उस पर एक कढ़ाही रखें और उसमें तेल को गर्म कर लीजिए। फिर गर्म तेल में बेले हुए चोराफलियों को एक-एक करके डालें और अच्छे से तल लीजिए। इसके बाद सभी चोराफलियों को किसी प्लेट में निकाल लीजिए और इसके ऊपर से चाट मसाला गर्निश कर पसंदीदा चटनी के साथ परोस दीजिए।

यह गुजरात का यह ट्रेडिशनल स्नैक्स आपको और आपके परिवार को बेहद पसंद आएगा। गुजराती चोराफली बनाने के लिए मुख्य तौर पर बेसन का इस्तेमाल किया गया है जो कई तरह के पोषक गुणों से समृद्ध होने के कारण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व शामिल होते हैं जिससे कोलेस्ट्रॉल को कम करने, ब्लड शुगर लेवल बरकरार रखने और हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसलिए बेसन की कोई भी रेसिपी न सिर्फ आपके जायके बल्कि सेहत के लिए भी लाभकारी है।

Related Articles