जानें गाजर के कई फायदे, कैंसर और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

0

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए गाजर खाने की कई लोग सलाह देते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन सिर्फ विटामिन ए नहीं, गाजर में विटामिन ई के अलावा मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये सभी आपकी सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि हर रोज गाजर खाकर या इसके जूस के सेवन से आप कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। इसकी मदद से आपको डॉक्टर के चक्कर लगाने से राहत मिलेगी। इसके इन फायदों को जानने के बाद यकीनन आप हर रोज अपनी डाइट में इसे शामिल करने से रोक नहीं पाएंगे। अगर आप भी लो या हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो गाजर खाना शुरू कर दें। इसमें मौजूद पौटेशियम आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर इसे नॉर्मल रखने में मदद करता है। इसके लिए हर रोज जूस पीना लाभकारी होगा।

गाजर में मौजूद कैरीटोनाइड आपके शरीर में कैंसर सेल को विकसित होने से रोकता है। इससे कैंसर का खतरा कम हो जाता है। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद बिटा-कैरेटिन ब्रेस्ट कैंसर से भी बचाता है। इसलिए गाजर महिलाओं के लिए काफी सेहतमंद है। गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, बिटा कैरोटिन, अल्फा कैरोटिन और लुईटेन आपके शरीर में कॉलेस्ट्रोल बढ़ने से रोकता है। इससे आपको हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है। ये आपके दिल के लिए एक सुरक्षा कवच की तरह काम करता है।

इसमें मौजूद कैरीटोनाइड न सिर्फ कैंसर से बचाता है, बल्कि शुगर की परेशानी से भी राहत दिलाने में असरदार होता है। साथ ही इसमें मौजूद ऐल्कालाइन तत्व खून को साफ कर इसमें मौजूद ऐल्कालाइन और एसिड के अनुपात को बैलेंस रखता है। इसके सेवन से आप दांतों के पीलेपन से भी राहत पा सकते हैं। साथ ही इससे दांतों को मजबूती भी मिलती है। गाजर आपके मुंह में ज्यादा से ज्यादा लार बनाता है। जैसा कि लार का नेचर ऐल्कालाइन होता है ये दांतों पर जमे एसिड फॉर्मेशन जिसकी वजह से पीलापन होता, उसे खत्म कर इससे राहत दिलाता है।

इससे आपको खांसी में राहत मिलती है। इसके लिए आपको एक छोटा सा मिक्सचर तैयार करना होगा। गाजर के रस लें। अब इसमें मिश्री व काली मिर्च मिलाकर पिएं। इससे कफ की समस्या और खांसी में भी आराम मिलता है।

loading...
शेयर करें