जानें एक बेहतर लेयर वाला लच्छा पराठा बनाने के ये आसान तरीके

अतिशयोक्ति नहीं होगी अगर हम कहें कि पराठे भारतीय डिशेज में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले फ्लैटब्रेड में से एक हैं. अगर हम देखें करें तो हमें भारत के विभिन्न भागों में विभिन्न प्रकार के पराठे मिल जाएंगे. भरवां पराठे भारत के नॉर्थ भाग में प्रसिद्ध हैं, लेकिन नरम और परतदार पराठे देश के साउथ भाग में लोगों द्वारा पसंद किए जाते हैं. फिर, इन फ्लैटब्रेड बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले अनाज में काफी विविधता है – आटा से मैदा और बाजरे तक. पराठा 12 वीं शताब्दी के आसपास भारतीय उपमहाद्वीप में बना जिसका विभिन्न क्षेत्रीय व्यंजनों में वैकल्पिक नाम हैं. हालांकि, यह ज्यादातर नॉर्थ इंडियन खाने की संस्कृति से जुड़ा है.

पराठे पंजाबी खाने में मुख्य भोजन के पर्याय हैं और सबसे लोकप्रिय में से एक है लच्छा पराठा. इस पराठे को अनोखा बनाने के लिए कई कुरकुरी और परतदार परतें बनाई जाती हैं.

लच्छा पराठा पारंपरिक रूप से गेहूं के आटे के साथ बनाया जाता है, लच्छा पराठा की परतों को तैयार करने में तकनीक प्रमुख भूमिका निभाती है. अगर आप इसको सही तरीके से नहीं बनाते हैं तो तो इसकी लेयर खराब हो सकती हैं. इसलिए, यह कई शौकिया शेफ के लिए कठिन हो जाता है जो परतों को सही करने के लिए संघर्ष करते हैं.

एक परतदार लच्छा पराठा बनाने के लिए यहां आप के लिए दो सरल तकनीकें हैं. वह भी इसमें एक चुटकी मैदे का उपयोग किए बिना. यह लच्छा पराठा रेसिपी वीडियो को व्लॉगर पारुल ने अपने यूट्यूब चैनल ‘कुक विद पारुल’ पर शेयर किया है. चलो एक नज़र डालते हैं.

बेपर्दा के लिए, पंजाबी में लच्छा का अर्थ है ‘अंगूठियां’; होता है. अगर आप पराठे की बनावट पर जाते हैं, तो आपको इसके परतों की बनावट अंगूठी की तरह मिलेगी. हालांकि, इस रेसिपी में पराठे को पकाने के लिए तवा का इस्तेमाल किया गया था, इसे तंदूर में भी बनाया जा सकता है. यह पराठा दाल मखनी, बटर चिकन, शाही पनीर सहित शाकाहारी और गैर-शाकाहारी व्यंजनों के साथ खाया जाता है.

Related Articles