IPL
IPL

चांद पर जानें का सपना टूटा, नासा (NASA) का रॉकेट टेस्ट हुआ खत्म

इंजन जल्दी बंद हो जाने के चलते नासा का रॉकेट टेस्ट हुआ खत्म क्योंकि इसके चार रॉकेट इंजनों में ईंधन सिर्फ कुछ ही पल के लिए जला

वॉशिंगटन: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के बहु-प्रतीक्षित स्पेस लॉन्च सिस्टम (एसएलएस) का परीक्षण जल्दी ही खत्म हो गया। क्योंकि इसके चार रॉकेट इंजनों में ईंधन सिर्फ कुछ ही पल के लिए जला, जबकि इसे कम से कम आठ मिनट तक जलना था।

नासा के आर्टिमीज कार्यक्रम के तहत एसएलएस की भूमिका काफी अहम है, जिसका मकसद चांद पर अंतरिक्ष यात्रियों को ले जाना है। इस एसएलएस कार्यक्रम का आयोजन नासा के स्टेनिस स्पेस सेंटर पर किया गया, जो कि अमेरिका के मिसीसिपी में स्थित है।

आरएस-25 इंजनों का प्रज्वलन

नासा ने जारी एक बयान में कहा, “सभी चार आरएस-25 इंजनों को सफलतापूर्वक प्रज्वलित किया गया, लेकिन लगभग एक मिनट के बाद ही टेस्ट को रोक दिया गया। इस चरण तक यह टेस्ट पूरी तरह से स्वचालित था।”

यह भी पढ़ेAmazon Republic Sale: 20 जनवरी से मिलेगी आपको बेहतरीन Deals

टीम की योजना थी कि इंजनों में ईंधन का प्रज्वलन कम से कम आठ मिनट तक हो या कम से कम उतने वक्त तक हो, जितना वक्त चांद के लिए इसके भविष्य के अभियान को लॉन्च करने में लगेगा। नासा ने कहा, “ईंधन को जलाते वक्त ऑनबोर्ड सॉफ्टवेयर ने बिल्कुल सही से काम किया है और इंजनों का शटडाउन भी सुरक्षा के साथ हुआ है।”

परीक्षण के दौरान प्रणोदक टैंक पर दबाव पड़ते देखा गया और यह आंकड़ा काफी अहम है क्योंकि टीम को अब इसी हिसाब से आगे बढ़ना है। एजेंसी ने कहा, “आने वाले समय में इंजीनियर्स आकंड़ों का विश्लेषण करना जारी रखेंगे और हर स्तर पर बारीकी से नजर रखेंगे और अगले चरण के लिए इसके चार इंजनों की भी समीक्षा करेंगे।”

यह भी पढ़ेJaved Akhtar के जिस्म में रोमांटिक हड्डी नहीं है: शबाना आजमी

Related Articles

Back to top button