नए साल से फिर संकट में आ सकता है लेदर इंडस्ट्री, जानें कारण

यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने फरमान जारी किया है

प्रयागराज में होने वाले माघ मेला को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. जहां एक ओर श्रद्धालु गंगा स्नान को लेकर उत्साहित हैं. वहीं दूसरी ओर गंगा की स्वच्छता के लिए प्रदूषण विभाग ने कड़े कदम उठाए हैं. टेनरियों में उत्पादन किए जाने व उन्हें बंद रखने के लिए तारीख निर्धारित करते हुए रोस्टर बना लिया गया है. इस रोस्टर के मुताबिक माघ मेला के दौरान होने वाले स्नान पर्व में यह टेनरियां बीच-बीच में 24 दिन बंद रहेंगी. यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने टेनरियों को माघ मेला के चलते टेनरियों को तय डेट पर बंद करने का फरमान जारी कर दिया है. 11 जनवरी से 26 फरवरी तक टेनरियां 4-4 दिन के लिए 6 बार बंद की जाएंगी. करीब 400 टेनरियों को बंद किया जाएगा.

महाशिवरात्रि पर्व तक बंद रहेंगी

मकर संक्रांति स्नान के कारण 11 जनवरी से 14 जनवरी तक, पौष पूर्णिमा स्नान के चलते 14 से 17 जनवरी तक, मौनी अमावस्या के स्नान के कारण 29 जनवरी से एक फरवरी तक, बसंत पंचमी स्नान के मद्देनजर दो से पांच फरवरी तक. माघी पूर्णिमा पर स्नान को देखते हुए 13 से 16 फरवरी तक और महाशिवरात्रि पर्व पर स्नान होने के कारण 26 फरवरी से एक मार्च तक टेनरियां बंद होंगी।

इन प्रमुख तारीखों को बंद रहेंगी टेनरी
मकर संक्रांति -14 जनवरी – 11 से 14 जनवरी
पौष पूर्णिमा – 17 जनवरी – 14 से 17 जनवरी
मौनी अमावस्या – 1 फरवरी – 29 जनवरी से 1 फरवरी
बसंत पंचमी – 5 फरवरी – 2 से 5 फरवरी
माघी पूर्णिमा – 16 फरवरी – 13 से 16 फरवरी
महाशिवरात्रि – 1 मार्च – 26 फरवरी से 1 मार्च तक

 

यह भी पढ़ें- यात्रीगण कृपया ध्यान दें ! 10 जनवरी तक कैंसिल हुई डेढ़ दर्जन ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

 

Related Articles