दिग्गज इब्राहिम अल्काजी दिल का दौरा पड़ने से निधन, इन कालाकारों ने दी श्रद्धांजलि

0

मुंबई: भारतीय रंगमंच के जानीमानी हस्ती और नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के डायरेक्टर रहे इब्राहिम अल्काजी का 94 साल की उम्र में निधन हो गया है. उन्हें दिल का दौरा पड़ा था. उनके निधन पर नवाजुद्दीन सिद्दीकी और रणदीप हुड्डा सहित कई कलाकारों ने श्रद्धांजलि दी है.

भारतीय रंगमंच के जानीमानी हस्ती और एक्टिंग के पॉपुलर शिक्षक इब्राहिम अल्काजी का 4 अगस्त को निधन हो गया. वह 94 वर्ष के थे. इब्राहिम अल्काजी का निधन दिल का दौरा पड़ने से हुआ. इसकी जानकारी उनके बेटे ने दी. अल्काजी ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के काफी लंबे वक्त तक डायरेक्टर रहे थे. उन्होंने नसीरुद्दीन शाह और ओम पुरी जैसे बॉलीवुड के कई बड़े कलाकारों को एक्टिंग की बारिकियां सिखाई थी.

इब्राहिम अल्काजी के बेटे फैजल अल्काजी ने बताया कि उनके पिता का निधन मंगलवार दोपहर 2.45 मिनट पर हुआ. वह एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती थे. इब्राहिम अल्काजी के निधन पर बॉलीवुड के कई बड़े कलाकारों ने उनको सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दी. जिनमें नवाजुद्दीन सिद्दीकी, अनुप सोनी, रणदीप हुड्डा, मधुर भंडारकर और जीशान अय्युब जैसे कलाकार शामिल रहे. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी इब्राहिम अल्काजी को श्रद्धांजलि दी.

नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने ट्वीट कर लिखा,”आधुनिक भारतीय रंगमंच के सच्चे निर्माता थे. वह अगुआ थे जिन्हें कला की सभी पहलुओं का बारीकी से ज्ञान था. वह जादूगर थे, जिसने रंगमंच के कई दिग्गजों का बढ़ा किया. उम्मीद करता हूं कि स्वर्ग से आपका आशिर्वाद मिलता रहेगा. इब्राहिम अल्काजी आरआईपी.” वहीं, एक्टर अनूप सोनी ने लिखा, “वह हमारे गुरुओं के भी गुरु थे. एक काल का अंत.. आत्मा को शांति मिलें. नमन करता हूं”

रणदीप हुड्डा ने भी ट्वीट कर लिखा,”गुरुओं के गुरु से कई लोगों ने बहुत कुछ सीखा है और उसका पालन करने की कोशिश की है .. आधुनिक भारतीय रंगमंच के असली पिता अब्राहिम अल्काजी – जिस प्रकाश से आप चमक रहे थे वह अनगिनत दूसरों के माध्यम से चमकता रहेगा क्योंकि यह अब तक चमकता है .. बाकी आपकी आत्मा को शांति मिले सर. परिवार के लिए संवेदना.”

loading...
शेयर करें