अखिलेश और नीतीश चुनावी मैदान में, यूपी-बिहार में विधान परिषद चुनाव की तारीखों का ऐलान

0

नई दिल्ली। यूपी और बिहार में एक बार फिर चुनावी बिगुल बजने जा रहा है। चुनाव आयोग ने इन चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। बिहार और उत्तर प्रदेश में 26 अप्रैल को विधानपरिषद के लिए मतदान होने हैं। इसमें बिहार की 11 सीटों और उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर मतदान होने हैं। नामांकन 9 अप्रैल से शुरू होंगे।

आपको बता दें कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी और मौजूदा के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित 11 सदस्यों का विधानपरिषद में कार्यालय छह मई को समाप्त होने वाला है। जबकि वहीँ यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सहित 13 विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल पांच मई को खत्म होगा।

यूपी में अखिलेश यादव के अलावा जिन सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है उनमे  ग्राम्य विकास राज्यमंत्री डॉ महेंद्र सिंह, वक्फ राज्यमंत्री मोहसिन रजा शामिल हैं। बिहार में सुशिल मोदी और एक अन्य सीट नरेंद्र सिंह को गत 6 जनवरी, 2016 को अयोग्य करार दिये जाने के चलते खाली हो रही है।

चुनाव आयोग के मुताबिक, 9 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी जिसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। 17 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 19 अप्रैल नामांकन पात्र वापस लिए जा सकेगे। 26 अप्रैल को शाम 5 बजे से मतगणना होगी। राज्यसभा चुनाव के बड़ा अब विपक्ष इन चुनावों पर अपनी नजर बनाये हुए है।

loading...
शेयर करें