लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने संभाला बीआरओ के महानिदेशक का कार्यभार

रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक आधिकारिक वक्तव्य में यह जानकारी दी गयी। लेफ्टिनेंट जनरल चौधरी बीआरओ के 27वें महानिदेशक होंगे।

नई दिल्ली: लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने मंगलवार को सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के महानिदेशक का कार्यभार संभाल लिया।

रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक आधिकारिक वक्तव्य में यह जानकारी दी गयी। लेफ्टिनेंट जनरल चौधरी बीआरओ के 27वें महानिदेशक होंगे। इससे पहले वह सेना के एकीकृत मुख्यालय की क्यूएमजी शाखा में अतिरिक्त महानिदेशक के पद पर तैनात थे। लेफ्टिनेंट जनरल चौधरी ने लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह का स्थान लिया है जिन्हें भारतीय सेना के नए इंजीनियर-इन-चीफ के रूप में नियुक्त किया गया है।

लेफ्टिनेंट जनरल चौधरी वर्ष 1983 में सेना की इंजीनियर कोर में नियुक्त हुए थे और तब से लेकर अब तक उन्होंने भारतीय सेना के कई प्रतिष्ठित पाठ्यक्रमों में हिस्सा लिया है। उन्होंने कई अहम पदों पर काम किया है।

वह  भूटान,  मुंबई (नौसेना) में मुख्य अभियंता, और मुख्य अभियंता मुख्यालय पूर्वी कमान में प्रोजेक्ट दन्तक (बीआरओ) के मुख्य अभियंता भी रह चुके हैं. उन्होंने जनरल डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन, उच्च कमान और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज पाठ्यक्रम से स्नातक किया है।

गौरतलब है कि बीआरओ का काम पाकिस्तान और चीन की सीमा समेत अन्य सीमावर्ती क्षेत्रों के आस-पास के इलाकों में सड़कों का निर्माण तथा उनका रख-रखाव करना है।

यह भी पढ़े: अयोध्या: रामायण क्रूज सेवा जल्द होगी शुरू, भक्तों को दिव्य यात्रा का होगा अनुभव 

Related Articles