यूपी-बिहार में बिजली गिरने से 120 की मौत, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मॉनसून 27 जून की सामान्य तारीख से दो दिन पहले ही राष्ट्रीय राजधानी पहुंचा। बिहार और उत्तर प्रदेश में मॉनसून को तल्थ तेवर देखने को मिला। दोनों राज्यों में बिजली गिरने से कुल 120 लोगों की मौत हो गई है और कई अन्य घायल हो गए। बिहार में सबसे ज्यादा 92 लोगों की बिजली गिरने से मौत हुई है, जबकि उत्तर प्रदेश में 28 लोगों की जान चली गई। अगले कुछ दिनों तक यूपी बिहर में बारिश से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे। मौसम विभाग ने अगले 72 घंटों के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग ने आने वाले तीन दिनों के लिए यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिनों तक दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ में बारिश की गतिविधियां कमजोर रह सकती है। इसके साथ ही मॉनसून राजस्थान के कुछ और हिस्सों, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के शेष हिस्सों, पूरी दिल्ली, हरियाणा के कुछ हिस्सों और पंजाब के अधिकांश हिस्सों में आगे बढ़ेगा।

यूपी में बिजली गिरने से 28 लोगों की मौत

यूपी में मॉनसून आने के साथ ही मौसम का रौद्र रूप देखने को मिला। प्रदेश में बिजली गिरने की वजह से कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई और बड़ी संख्या में लोग झुलस गए हैं। देवरिया में 9, प्रयागराज में 5, अंबेडकरनगर और सिद्धार्थनगर में तीन-तीन, बाराबंकी दो, संतकबीरनगर, रायबरेली, कुशीनगर, फतेहपुर बलरामपुर और उन्नाव में बिजली गिरने से एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीड़ितों के प्रति संवेदना व्यक्त की और दिवंगतों के परिवार को चार-चार लाख रुपये की राहत राशि तत्काल पहुंचाने के निर्देश दिए हैं।

बिहार में 92 लोगों की गई जान

बिहार में एक दिन में बिजली गिरने से 92 की जान गई है। अब तक एक दिन में बिजली गिरने से इतनी मौत कभी नहीं हुई थी। इन घटनाओं में एक दर्जन से अधिक लोग घायल या झुलसे हैं। गोपालगंज जिले में सबसे अधिक 13 लोग मारे गए हैं। सात जिलों में पांच और उससे अधिक लोगों की मौत हुई। बिहार के मुख्यमंत्री ने नीतीश कुमार ने इन घटनाओं पर दुख जताया है। राज्य सरकार की ओर से मरने वाले के आश्रितों को चार-चार लाख रुपये की मदद दी जाएगी।

PM मोदी ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद् मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यूपी और बिहार में बिजली गिरने से हुई मौतो पर दुख जताया है। पीएम मोदा ने ट्वीट कर लिखा, ‘बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों के निधन का दुखद समाचार मिला। राज्य सरकारें तत्परता के साथ राहत कार्यों में जुटी हैं। इस आपदा में जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी संवेदना प्रकट करता हूं।’ वहीं, राष्ट्रपति ने कहा, ‘उत्तर प्रदेश और बिहार के कई हिस्सों में भारी वर्षा व वज्रपात मे कई लोगों के हताहत होने के समाचार से दुःख हुआ। राज्य प्रशासन राहत कार्यों में लगी है। पीड़ितों के परिवार के लिए मेरी गहरी संवेदनाएं।’

Related Articles