UP में बढ़ा LOCKDOWN, ये रहेंगी पबंदियां, ऐसे बनवाएं E-Pass

लखनऊ: बढते कोरोना के कहर को देखते हुए उत्तर प्रदेश में Lockdown की मियाद को सोमवार 10 मई सुबह 7 बजे तक के लिए बाधा दिया गया है. ऐसी में वीकेंड lockdown के तहत जारी पाबंदियां लागू रहेंगी. बता दें कि इससे पहले प्रदेश में शनिवार, रविवार और फिर सोमवार तक lockdown लगाया गया था. जिसके बाद इसकी मियाद गुरूवार सुबह 7 बजे तक बढाई गई थी. ऐसे में गुरूवार सुबह से शुक्रवार शाम 8 बजे तक बाज़ार खुलने थे. अब सोमवार सुबह तक लगे lockdown से पूरे हफ्ते के लिए प्रदेश बंद रहेगा.

प्रदेश सरकार का कहना है कि Lockdown के दौरान मिली छूट सशर्त जारी रहेगी. दरअसल, प्रदेश में कोरोना का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. पंचायत चुनाव के बाद यूपी के हर गांव में संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है. इसके चलते सरकार ने लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला किया है. ऐसे में पाबंदियां जारी रहेंगी. यूपी सरकार की ओर से एक और आदेश जारी किया गया है, जिसमें औद्योगिक गतिविधियों, मेडिकल या आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति, आवश्यक वस्तुओं का परिवहन, ई-कामर्स ऑपरेशन्स, आपात चिकित्सा वाले व्यक्ति और दूरसंचार, डाक सेवा, प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया सेवा से जुड़े लोगों को ई-पास लेने की जरूरत न होगी.

ऐसे होगा E-pass अप्लाई

उत्तर प्रदेश में जारी lockdown के बीच सरकार ने 2020 की तरह फिर से ई-पास जारी करने का निर्णय किया है. अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार ने इस बारे में शासनादेश जारी कर दिया है. आमजन भी चिकित्सा सेवाएं हासिल करने के लिए ई-पास का आवेदन कर सकते हैं.

E-pass एप्प्लाई करने के लिए आपको rahat.up.nic.in पर उपलब्ध लिंक के जरिए आवेदन करना होगा. E-pass पोर्टल पर संस्थागत पास का भी प्रावधान किया गया है जिसमें एक organization आवेदक सहित पांच कर्मियों के लिए पास का आवेदन कर सकती है. ऑनलाइन आवेदनों का परीक्षण व सत्यापन अधिकृत प्रयाासनिक अधिकारी करेंगे. आवेदनों को परीक्षण के बाद स्वीकृत अथवा अस्वीकृत किया जाएगा. E-pass जारी होने के बाद मोबाइल में SMS आयेगा. इसको लिंक के जरिये प्रिंट भी किया जा सकता है. इसकी सॉफ्ट कॉपी भी मान्य होगी. E-pass की मांग पर साथ में ID प्रूफ दिखाना अनिवार्य होगा.

प्रदेश के किसी भी जनपथ की सीमा के अन्दर E-पास जारी करने के लिए ADM तथा राज्य के अन्दर E-पास जारी करने के लिए डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट की ओर से नामित SDM अधिकृत होंगे। संस्थानों के लिए जारी E-pass संपूर्ण लॉकडाउन अवधि के लिए होंगे, जबकि आम लोगों के जारी जिले के भीतर के पास एक दिन तथा अंतरजनपदीय पास दो दिन के लिए मान्य होंगे.

E-pass के आवेदन संबंधी किसी समस्या के निराकरण के लिए

विशेष सचिव, राजस्व विभाग रामकेवल के मोबाइल नंबर 9411006000, प्रोजेक्ट एक्सपर्ट चंद्रकांत के मोबाइल नंबर 9988514423, वाट्सएप नंबर 9454411081 तथा राहत आयुक्त कार्यालय के नंबर 0522-2238200 पर संपर्क किया जा सकता है. अन्य जानकारी के लिए आप प्रदेश सरकार द्वारा जारी https://rahat.up.nic.in/who.aspx लिंक पर जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Corona की दूसरी लहर से निपटने के लिए RBI ने इतने हजार करोड़ की मदद का किया ऐलान

 

 

Related Articles