इस राज्य में खत्म हो सकती है तालाबंदी! 1 जून से मिल सकती है Lockdown में राहत

मुंबई: कोरोना महामारी की दूसरी लहर को काबू करने के लिए लगाया गया Lockdown कारगर सिद्ध हुआ है. इसने न सिर्फ संक्रमण की रफ़्तार को रोका है बल्कि करोड़ों जानों को भी बचाया है. Lockdown लगाए जाने के बाद कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में अप्रत्याशित कमी आई है और अभी भी नए मामलों में गिरावट जारी है. कोरोना संक्रमण के घटते मामलों के बीच अब तालाबंदी में राहत देने का दौर शुरू होने जा रहा है. महाराष्ट्र में अगले महीने से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो सकती है. जिसके बाद प्रदेश में लगी सख्त पाबंदियों में जल्द ढील दी जा सकती है.

सहमती न बनने पर 7 जून पर हो सकता है विचार

मिल रही जानकारी के मुताबिक कोरोना की दूसरी लहर से फैलने वाले संक्रमण की गति थमने के बाद महाराष्ट्र सरकार 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू करने पर विचार कर रही है. बताया यह भी जा रहा है कि अनलॉक की प्रक्रिया को लेकर राज्य सरकार दो तारीखों पर विचार कर रही है. 1 जून को लेकर सहमति न बनने की स्थिति में अनलॉक की प्रक्रिया 7 जून से भी शुरू हो सकती है. बुधवार को होने वाली कैबिनेट बैठक होने जा रही है, जिसमें यह फैसला लिया जा सकता है. हालांकि इस पर अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के हाथों में होगा.

महाराष्ट्र में चार चरणों में हो सकती है अनलॉक की प्रक्रिया

वहीँ अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने पर कुछ बंदिशों को हटा दिया जाएगा और कई सेवाओं को शुरू की छूट मिल पाएगी. माना जा रहा है कि शुरुआत में कुछ समय सीमा के साथ दुकानों को खोलने की अनुमति दी जा सकती है तो धीरे धीरे बाकी सेवाओं को भी शुरू किया जाएगा. बताया जाता है कि महाराष्ट्र में चार चरणों में अनलॉक की प्रक्रिया पूरी होगी. अंतिम चरण में लोकल रेल सेवा शुरू हो सकती है.

महाराष्ट्र में 1 जून तक लागू है सख्त Lockdown

जानकारी के लिए बता दें कि अभी महाराष्ट्र में 1 जून तक सख्त Lockdown लागू है. 15 मई से 1 जून सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन प्रावधानों का विस्तार किया गया था. प्रदेश में केवल एसेंशियल सर्विसेज को छोड़कर सभी कामों पर रोक लगी है. शिक्षण संस्थानों को बंद रखा गया है. मुंबई की लोकल ट्रेनें भी बंद हैं. Lockdown का असर यह हुआ है कि प्रदेश में लगातार कोरोना संक्रमण के नए मामलों में कमी आई है.

ये भी पढ़ें : Marvel स्टूडियो ने रिलीज़ किया ‘Eternal’ का टीज़र, इंडियन स्टाइल वेडिंग देख झूम उठे Fans

Related Articles

Back to top button