दिसंबर 2021 तक बन जाएगा लोहिया पथ चक्र, यातायात में होगी सुविधा: नीतीश

जब यह शुरू हो जाएगा तो इसकी सुरक्षा के भी इंतजाम किये जायें। इसके निर्माण से आवागमन में किसी को कोई कठिनाई नहीं होगी

पटना: बिहार की राजधानी पटना को निर्बाध यातायात सुविधा उपलब्ध कराने वाली महत्वाकांक्षी परियाेजना लोहिया पथ चक्र का निर्माण कार्य अगले वर्ष दिसंबर तक पूरा होने की उम्मीद जताते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि इस पथ चक्र के बन जाने से जाम की समस्या खत्म हो जाएगी।

हम उम्मीद करते हैं कि अगले वर्ष दिसंबर तक इसे पूरा कर लिया जाएगा: नीतीश

कुमार ने शुक्रवार को लोहिया पथ चक्र परियोजना का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि अगले वर्ष दिसंबर तक इसे पूरा कर लिया जाएगा। जब यह शुरू हो जाएगा तो इसकी सुरक्षा के भी इंतजाम किये जायें। इसके निर्माण से आवागमन में किसी को कोई कठिनाई नहीं होगी। इससे ट्रैफिक जाम की समस्या भी खत्म होगी। इस पथ चक्र के पूर्ण होने पर इसका अनुकरण अन्य जगहों पर भी किया जा सकता है। दूसरे राज्य के लोग भी इसे आकर देखेंगे। उन्होंने कहा कि 2015 में इस पर काम शुरु होना था लेकिन पानी आ जाने के चलते इसमें विलम्ब होता चला गया। अब इसका निदान कर लिया गया है।”

मुख्यमंत्री ने बताया, “आज से 10 साल पहले इस पथ चक्र के निर्माण के संबंध में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), दिल्ली का प्रस्ताव सरकार को मिला था। उसके बाद हम लोगों के मन में यह बात आई कि यह पूरा का पूरा इलाका ऐसा है कि जहां ट्रैफिक की समस्या रहेगी। हम लोगों को ऐसा सिस्टम बनाना चाहिए जिसमें कोई भी कहीं, किसी तरह से आना-जाना चाहता हो तो इसके लिए एक अलग से रास्ता हो। सबसे पहले देश में बिहार में ही इस संकल्पना को अपनाया गया और उसी के हिसाब से इसके निर्माण का निर्णय लिया गया।”

यह भी पढ़े:

Related Articles