लोकसभा चुनाव 2019: बंगाल में भाजपा व टीएमसी कार्यकर्ताओं में झड़प, बाबुल सुप्रियो की कार पर हमला

कोलकाता: गर्मी और उमस के बीच पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के तहत पांच जिलों में आठ सीटों के लिए सोमवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है। सुबह से ही सूरज की तपिश और उमस बेहाल कर रही है। बावजूद इसके मतदाताओं में गजब का उत्साह देखा जा रहा है और विभिन्न बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतार देखी जा रही है। बंगाल में नौ बजे तक 16.90 फीसद मतदान हुआ है।

इस बीच, पश्चिम बंगाल में आसनसोल से भाजपा उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो की कार पर हमले की खबर है।

मतदान का बहिष्कार
पश्चिम बंगाल में मतदान केंद्र पर केंद्रीय बलों की अनुपस्थिति के कारण आसनसोल में जेमुआ के मतदान केंद्र संख्या 222 और 226 पर ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। मतदान केंद्र पर मतदान स्थगित कर दिया गया है, क्योंकि मतदाता विरोध कर रहे हैं।

अधिकारी को हटाया
केतुग्राम में की गई शिकायत पर संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने यहां के पीठासीन अधिकारी को हटा दिया है। साथ ही, इस मामले में विस्तृत रिपोर्ट तलब की गई है।

पूर्व वर्द्धमान जिले के 104 और 107 बूथ में पीठासीन अधिकारी को बदला जा रहा है।

ममता बनर्जी डरी हुई हैंः बाबुल सुप्रियो
आसनसोल से भाजपा उम्मीदवार व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने कहा है कि मैं खुद केंद्रीय बलों को उस मतदान केंद्र पर ले जाऊंगा। यह बहुत अच्छा है कि पश्चिम बंगाल में लोग जागरूक हैं और वे केंद्रीय बल चाहते हैं, ताकि वे अपना वोट डाल सकें। यही कारण है कि ममता बनर्जी डरी हुई हैं।

इस बीच, मतदान शुरू होते ही कुछ जगह ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ियों की शिकायतें मिलने लगी है। वहीं,  कुछ जगह से गड़बड़ियों की शिकायतें भी आ रही है। बहरमपुर में कांग्रेस पोलिंग एजेंटों को बूथों पर जाने से रोके  जाने का आरोप है।  यहां से कांग्रेस उम्मीदवार अधीर रंजन चौधरी ने मौके पर पहुंचकर एजेंटों को बूथों के अंदर पहुंचाया। मुर्शिदाबाद जिले के बहरमपुर लोकसभा अंतर्गत कांदी के कृष्ण नाथ कॉलेजिएट स्कूल में कांग्रेस पोलिंग एजेंट के साथ मारपीट का आरोप लगाहै। कांग्रेस प्रत्याशी अधीर चौधरी ने तृणमूल समर्थकों पर आरोप लगाया है।

उधर, अंडाल थाना के माधवपुर कोलियरी के ईसीएल कर्मी सोरेन धांगर की दुर्घटना में मौत की खबर है। कर्मियों ने मुवावजा और नौकरी की मांग पर शव उठाने नहीं दिया। वहीं, चुनाव आयोग की ओर से कहा गया है कि किसी भी तरह की शिकायतों पर तत्काल संज्ञान लिया जा रहा है।

जानें, कहां; कितना हुआ मतदान
पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के तहत आठ सीटों पर सुबह नौ बज तक औसत 16.90 फीसद मतदान हुआ है।
बहरमपुर- 18.10 फीसद
कृष्णानगर -17.27 फीसद
राणाघाट – 16.94 फीसद
बर्द्धमान पूर्व – 18.24 फीसद
बर्द्धमान-दुर्गापुर – 16.12फीसद
आसनसोल – 17.53 फीसद
बोलपुर – 17.39 फीसद
वीरभूम – 13.61 फीसद
कृष्णगंज (विधानसभा उपचुनाव) – 15.51 फीसद
स्रोत – सीईओ कार्यालय

इन सीटों पर हो रहा मतदान
उल्लेखनीय है कि इस चरण में आठ संसदीय सीट बहरमपुर, बोलपुर, वीरभूम, आसनसोल, बर्द्धमान पूर्व, बर्द्धमान-दुर्गापुर, कृष्णानगर व राणाघाट के अलावा कृष्णगंज विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है। इन सभी आठ सीटों पर चतुष्कोणीय मुकाबला है। वर्तमान में छह पर तृणमूल और एक-एक पर भाजपा व कांग्रेस का कब्जा है। सभी सीटों के लिए भाजपा, तृणमूल, कांग्रेस और वाम दलों ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

हिंसा के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम 
हिंसा की आशंका के मद्देनजर चुनाव आयोग ने राज्य पुलिस के अलावा तकरीबन हर बूथ पर केंद्रीय बल तैनात किया है। पांच जिलों में 580 कंपनी केंद्रीय बल तैनात किए गए हैं। अतिरिक्त क्विक रिस्पॉस टीम की तैनाती की गई है। इस चरण में विभिन्न दलों के कुल 68 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें से 59 पुरुष जबकि 9 महिला उम्मीदवार मैदान में हैं। कुल 13456491 मतदाता 15,277 बूथों पर मताधिकार का इस्तेमाल कर भाजपा, तृणमूल, कांग्रेस, माकपा व कई और दलों तथा निर्दलीय के साथ कुल 68 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद करेंगे। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 6906199, महिला मतदाताओं की संख्या 6550004 है, जबकि थर्ड जेंडर के 288 मतदाता हैं।

इन दिग्गजों ने किया चुनाव प्रचार 

आठों सीटों के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, तृणमूल प्रमुख व पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस और वाम मोर्चा दलों के शीर्ष नेताओं ने काफी जोर-शोर से चुनाव प्रचार किया। माकपा महासचिव सीताराम येचुरी भी यहां चुनाव प्रचार में पहुंचे थे।

दांव पर है इन दिग्गजों की किस्मत
लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री अधीर रंजन चौधरी बहरामपुर से चुनाव मैदान में हैं। वहीं, एसएस अहलूवालिया बद्र्धमान-दुर्गापुर, गायक एवं केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो आसनसोल, माकपा सांसद डॉक्टर राम चन्द्र डोमे बोलपुर और अभिनेत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार मूनमून सेन आसनसोल से, तृणमूल कांग्रेस की मौजूदा सांसद शताब्दी रॉय अपनी किस्मत आजमाने वालों में शामिल हैं।

Related Articles