लोकसभा स्पीकर के घर आईं खुशियां, UPSC टॉप करके बेटी बनी IAS

अंजली ने बताया कि 'पहली बार में ही IAS की परीक्षा में सफल होना, उनकी कड़ी मेहनत का नतीजा है। उन्होंने बताया कि अभी ट्रेनिंग सेशन के बाद पहली प्राथमिकता महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में काम करना है।

नई दिल्ली: लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की खुशी सातवें आसमान पर पहुंच चुकी है। दरअसल उनकी छोटी बेटी अंजली ने पहली बार में ही यूपीएससी (UPSC) टॉप कर लिया है। अंजली बिरला ने अपनी कामयाबी का पूरा क्रेडिट अपनी बड़ी बहन  आकंक्षा बिरला को दिया है। अंजलि ने बताया कि  दूसरी लिस्ट में उनका चयन किया गया है। अपनी कामयाबी का श्रेय बड़ी बहन आकांक्षा को देती हुए अंजली कहती हैं कि इन्होंने मुझे काफी मोटिवेट किया है। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की पत्नी और अंजलि बिरला की मां अमिता बिरला ने भी बेटी को मिली कामयाबी पर खुशी जाहिर की।

OM BIRLA

अंजली ने आगे कहा कि ‘पहली बार में ही IAS की परीक्षा में सफल होना, उनकी कड़ी मेहनत का नतीजा है। उन्होंने बताया कि अभी ट्रेनिंग सेशन के बाद पहली प्राथमिकता महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में काम करना है।

अंजली की मां ने क्या कहा?

वहीं ओम बिरला की पत्नी अमिता बिरला ने बताया कि अंजली शुरू से ही कुछ अलग करने का मन में ठान कर चल रही थी और पहली बार आईएएस का एग्जाम देने पर उनका सलेक्शन होना उनकी कड़ी मेहनत का नतीजा है। अंजलि ने कोटा के सोफिया स्कूल से आर्ट्स में 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद दिल्ली के रामजस कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस (ऑनर्स) में डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने एक साल दिल्ली में रहकर ही यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की।

कठिन मेहनत का परिणाम

अपनी सफलता को लेकर अंजलि ने बताया कि उन्होंने प्रतिदिन 10 से 12 घंटे परीक्षा की तैयारी की है। परीक्षा के लिए उन्होंने पॉलिटिकल साइंस और इंटरनेशनल रिलेशन्स विषय चुने थे।

कहां से की पढ़ाई

अंजलि बिरला ने प्राथमिक शिक्षा कोटा से ली है। यहां के सोफिया गर्ल्स स्कूल में अंजलि ने 12वीं पास की। बाद में दिल्ली के रामजस कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद आईएएस की परीक्षा दी।

यह भी पढ़ें: Bird Flu: Zoo के सभी पक्षियों को मारने के आदेश, मांस पर लगी रोक

यह भी पढ़ें:गोरखपुर (Gorakhpur ) में लगेगा यूपी का सबसे ऊंचा तिरंगा, इतनी दूर से कर सकेंगे दीदार

Related Articles

Back to top button