IPL
IPL

अयोध्या ( Ayodhya ) में जल्द ही बनेगी भगवान श्री राम यूनिवर्सिटी

योगी सरकार अब अयोध्या में भगवान श्री राम विश्वविद्यालय बनाने की योजना बना रही है। हाल ही में यूपी सरकार द्वारा 2021-22 के बजट में अयोध्या पर खास ध्यान दिया गया।

अयोध्या: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार अब अयोध्या में भगवान श्री राम विश्वविद्यालय बनाने की योजना बना रही है। हाल ही में यूपी सरकार द्वारा 2021-22 के बजट में अयोध्या ( Ayodhya ) पर खास ध्यान दिया गया। प्रस्तावित विश्वविद्यालय में भगवान राम से संबंधित संस्कृति, शास्त्रों, विश्वासों और धार्मिक तथ्यों पर अध्ययन और शोध किया जाएगा जिससे भगवान राम से जुडी जानकारी लोगो तक पहुँच सके।

उत्तर प्रदेश राज्य के उच्च शिक्षा विभाग को संभालने वाले उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ( Deputy Chief Minister Dr. Dinesh Sharma ) के मुताबिक, ( University ) द्वारा दुनिया के सामने भगवान राम के जीवन और सिद्धांतों को बताया जाएगा। इसमें हिंदू धर्म और संस्कृति पर अध्ययन भी शामिल होगा। इस प्रस्तावित विश्वविद्यालय का निर्माण राज्य सरकार के सहयोग से निजी क्षेत्र द्वारा किए जाने की संभावना है। इस प्रस्ताव का स्वागत अयोध्या के सभी साधू, संतो ने किया है।

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा
उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा

राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि यूनिवर्सिटी में पढाई के माध्यम से युवा पीढ़ी को भगवान राम और हिंदू संस्कृति से परिचित कराया जाएगा। महंत परमहंस ने भी इस कदम का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है। साथ ही उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताया कि राज्य में टीम अन्य विश्वविद्यालय का निर्माण किया जाएगा जिसमे अलीगढ, सहारनपुर और आज़मगढ़ शामिल है। इस पर राज्य सरकार ने काम भी शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़े: International Women’s Day : शिव की भक्ति में लीन हुईं 1000 महिलाएं, दीयों की रौशनी से जगमगाया Kashi

Related Articles

Back to top button