लॉर्डस टेस्ट: दूसरे टेस्ट मैच में भी भारतीय बल्लेबाज फ्लॉप, इंग्लैंड ने बनाई 2-0 की बढ़त

0

लॉर्डस| इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों के सामने भारतीय बल्लेबाजों ने एक बार फिर घुटने टेक दिये। बल्लेबाजों के शर्मनाक प्रदर्शन के कारण भारत को ऐतिहासिक लॉर्डस मैदान पर दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को इंग्लैंड के हाथों पारी और 159 रन से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। मेजबान ने इंग्लैंड पहले टेस्ट में 31 रनों से भारी जीत हासिल की, अब उसने दूसरा मैच भी जीतकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

बारिश के कारण पहले दिन पहले दिन का खेल न होने के बावजूद इंग्लैंड का तीन दिन के अंदर ही मैच जीतना उसके खिलाड़ियों के शानदार फार्म को दर्शाता है।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए भारत को पहली पारी में 107 रन पर ऑलआउट कर दिया और फिर उसने अपनी पहली पारी में सात विकेट पर 396 रन बनाकर पारी घोषित कर दी तथा 289 रनों की बढ़त हासिल कर ली।

इंग्लैंड के इस स्कोर के जवाब में भारतीय टीम मैच के चौथे दिन दूसरी पारी में चायकाल के बाद 47 ओवर में 130 रन पर ऑलआउट हो गई।

भारत के लिए दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने 48 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से सर्वाधिक नाबाद 33 रन बनाए। इसके अलावा हार्दिक पांड्या ने 26, कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने 17-17 तथा अजिंक्या रहाणे ने 13 रन का योगदान दिया।

हार्दिक और अश्विन ने सातवें विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी जरुर की अन्यथा मेहमान टीम को पारी और 200 रनों से हार का सामना करना पड़ता। भारतीय टीम के चार बल्लेबाज खाता खोले बिना प्वेलियन लौट गए।

इंग्लैंड की ओर से एंडरसन और ब्रॉड के अलावा क्रिस वोक्स ने 24 रन पर दो विकेट लिया।

इससे पहले, इंग्लैंड ने सुबह अपने कल के स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 357 रन से आगे खेलना शुरू किया और सात विकेट पर 396 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी।

मेजबान टीम ने चौथे दिन अपने स्कोर में 39 रन का और इजाफा किया और एक विकेट गंवाया। सैम कुरेन (40) के आउट होते कप्तान जोए रूट ने पारी घोषित कर दी।

इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स ने 177 गेंदों पर 21 चौकों की मदद से नाबाद 137 रन बनाए। वोक्स को मैन आफ द मैच का पुरस्कार मिला।

इसके अलावा जॉनी बेयर्सस्टो ने 144 गेंदों पर 12 चौकों की सहायता से 93 रन, सैम कुरेन ने 49 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 40 रन बनाए।

वहीं अपना पदार्पण मैच खेल रहे ओली पोप ने 38 गेंदों पर 28, जोस बटलर ने 22 गेंदों पर 24 और एलेस्टर कुक ने 21 रन बनाए। वोक्स और कुरेन के बीच सातवें विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी हुई।

भारतीय टीम के लिए हार्दिक पांड्या ने 66 रन पर तीन विकेट और मोहम्मद शमी ने 96 रन पर तीन विकेट लिए। इशांत शर्मा को 101 रन पर एक विकेट मिला।

loading...
शेयर करें