कोरोना काल मे नौकरी गवाने वालो के लिए बड़ी खबर, राहत देगी सरकार की ये योजना

नई दिल्‍ली: कोरोना काल में कई लोगो की जिंदगियां तो छिन गई लेकिन जो बच गए उनमें से कई की तो नौकरी चली गई और जीवन गुजारना बहुत मुश्किल हो गया है। वहीं बीजेपी की सरकार में कोरोना काल में नौकरी गंवाने वालों के लिए राहत भरी खबर सामने आ रही है। श्रम मंत्रालय के अधीन कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम की तरफ से चलाई जा रही अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना (Atal Beemit Vyakti Kalyan Yojna) का समय अब बढ़ा दिया गया है।

इस योजना में अब जून 2022 तक आवेदन करने के बाद भत्‍ते का लाभ लिया जा सकेगा। कोरोना के कारण अभी भी कई इलाकों में बिगड़े हुए हालातों के पूरी तरह पटरी पर न आने के कारण ईएसआईसी (Employee’s State Insurance Corporation) की 185 वीं बैठक में यह फैसला किया गया है।

आपको बता दें कि इस योजना का लाभ सिर्फ उन लोगों को मिलता है जिनकी नौकरी छूट गई है। इसके तहत आवेदन करने वाले व्‍यक्ति को ईएसआईसी (ESIC) की तरफ से आर्थिक मदद या भत्‍ता दिया जाता है, इसके अलावा आवेदक और परिवार को छह महीने तक ईएसआईसी कवर या मेडिकल सुविधा (Medical Facility) भी मिलती है। अगर किसी व्‍यक्ति की नौकरी छूट जाती है तो वह अगले छह महीनों तक भी अपने आश्रितों का इलाज ईएसआईसी से करा सकता है।

Related Articles